मुख्यमंत्री ने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 की तैयारियों पर की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 की तैयारियों पर की समीक्षा

लखनऊ। आगामी प्रस्तावित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उच्चस्तरीय बैठक में  सेरेमनी 4.0 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने विभागवार और जनपदवार निवेश प्रस्तावों की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, विकास प्राधिकरणों के सीईओ आदि को जीबीसी-4.0 के सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन किया गया था। इस आयोजन में 10 कन्ट्री पार्टनर, 40 देशों के 1000 से अधिक विदेशी प्रतिनिधियों, पार्टनर कंट्री के 4 मंत्रीगण, 17 केंद्रीय मंत्रीगणों, राजदूतों उच्चायुक्तों, 25000 से अधिक डेलीगेट्स सहित राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों तथा अन्य गणमान्य महानुभावों ने उत्साहपूर्वक सहभागिता कर उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया।

यह आयोजन प्रदेश की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं, युवाओं की अपेक्षाओं को पूरा करने के साथ-साथ प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पड़ाव साबित होने वाला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 देशों के 21 नगरों और देश के 10 शहरों में रोड शो सहित प्रदेश के सभी 75 जनपदों में निवेशक सम्मेलन के उपरान्त तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से 39.52 लाख करोड़ रुपये के औद्योगिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए।

इससे 1.10 करोड़ नौकरी/रोजगार के अवसर सृजित होंगे। अब उत्तर प्रदेश इन निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए पूरी तरह तैयार है। आगामी 19-21 फरवरी तक इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में तीन दिवसीय ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन होने जा रहा है। पहले दिन 19 फरवरी को प्रधानमंत्री जी द्वारा एक साथ 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों के जमीनी क्रियान्वयन की शुरूआत होगी। इस अवसर पर उद्योग जगत के अनेक प्रतिष्ठित समूह, सी0ई0ओ0, निवेशकों आदि की गरिमामयी उपस्थिति होगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश के ग्रोथ इंजन उत्तर प्रदेश का यह समारोह प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश के औद्योगिक विकास को गति देने का माध्यम होगा। ऐसे में समारोह की गरिमा और महत्ता के दृष्टिगत सभी आवश्यक प्रबन्ध कर लिए जाएं। वर्ष 2018 में इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन के बाद पहली ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का क्रियान्वयन प्रारम्भ हुआ था। 06 वर्ष बाद जी0बी0सी0-4.0 में एक साथ 10 लाख 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों के ग्राउण्ड ब्रेकिंग की तैयारी है। यह ट्रांसफॉर्मेशन तथा स्पीड नए उत्तर प्रदेश की पहचान है।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

अवकाश अवधि में ड्यूटी करने कर्मचारियों को उपार्जित अवकाश दे सरकार-संजय द्विवेदी अवकाश अवधि में ड्यूटी करने कर्मचारियों को उपार्जित अवकाश दे सरकार-संजय द्विवेदी
संत कबीर नगर ,उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश मंत्री संजय द्विवेदी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखकर अवकाश...
पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार
विद्युत कटौती से परेशान लोग सड़क पर उतरे, विभाग ने संभाला
मुख्यमंत्री योगी ने विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि दी
पत्रकारिता में निष्पक्षता के साथ पारदर्शिता होनी चाहिए : महेन्द्रनाथ
दिल्ली से यूपी में आकर चेन स्नेचिंग करने वाला शातिर लुटेरा पुलिस मुठभेड़ में घायल
कुएं में गिरे युवक की मौत, कार्रवाई में जुटी पुलिस