शिक्षक प्रदीप बने संस्था के आजीवन सदस्य 

शिक्षक प्रदीप बने संस्था के आजीवन सदस्य 

उन्नाव-  जिले के औरास विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गढ़ौवा में नियुक्त परिषदीय अध्यापक प्रदीप कुमार वर्मा के द्वारा अनवरत चलाए जा रहे नशामुक्ति आंदोलन एवम् शैक्षिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदानों के आधार पर वर्ल्ड कल्चर एंड एनवायरमेंट प्रोटेक्शन कमीशन ने ऑनरेरी डॉक्टरेट उपाधि से नवाजा है। कमीशन ने प्रदीप वर्मा को आयोग की आजीवन सदस्यता प्रदान की एवम् नेशनल वाइस प्रेसिडेंट के पद पर नियुक्त किया है। प्रदीप वर्मा द्वारा उत्तरप्रदेश को नशामुक्त करने हेतु 3 वर्ष पहले शुरू किया गया छोटा सा अभियान आज वृहद रूप में उत्तरप्रदेश के 60 से अधिक एजिलों में प्रभावी रूप से संचालित हो रहा है जिसमे उनके साथ संजीव संखवार अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

इन दोनो शिक्षकों के संयुक्त प्रयासों से आज बहुत से सांसद, मंत्री और विधायक भी इस अभियान से जुड़कर लोगों को नशे के दुष्परिणामों और घटनाओं से बचाने हेतु कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। प्रदेश के 2700 से अधिक परिषदीय विद्यालयों में नशामुक्ति शपथ ग्रहण आयोजन एवम् पोस्टर बैनर युक्त रैलियां, बड़े मंचो एवम् सोशल मीडिया के अधिकाधिक उपयोग से जनप्रतिनिधियों द्वारा आम जनमानस को सकारात्मक संदेश दिए जा रहे हैं। सरकारी अस्पतालों एवम् इंटर कालेज में बच्चो, ग्राम प्रधानों को नशे के दुष्प्रभावों से परिचित करवाया जा रहा है जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

समाज और शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों के आधार पर प्रदीप वर्मा को पूर्व में राज्य स्तरीय एडुलीडर्स सम्मान,अखिल भारतीय शिक्षक सम्मान, अन्तर्राष्ट्रीय शांति सम्मान एवम न्यूयार्क टाइम्स स्क्वायर पर प्रदर्शन एवम् लेखन के पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री, जिलाधिकारी उन्नाव, बीएसए उन्नाव एवम् केंद्रीय राज्यमंत्री द्वारा प्रदत्त प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए हैं।आयोग द्वारा सम्मानित प्रदीप वर्मा को शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक प्रयासों, बेसिक के बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने, खेल खेल में शिक्षा को सहज बनाने, नवाचारों के प्रयोग से पाठ्यक्रम को रुचिकर बनाने एवम् नई शिक्षा नीति के अनुरूप बालको को व्यवसायिक दक्षता की जानकारी, महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता अभियान चलाने जैसे प्रयासों व अन्य सामाजिक कार्यों के दृष्टिगत आजीवन नेशनल वाइस प्रेसिडेंट भी नियुक्त किया है।
Tags: Unnao

About The Author

Latest News

पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार पुलिस मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, तीन गिरफ्तार
गिरफ्तार बदमाशों ने तीन दिन पूर्व बैंक संचालक लूट की घटना को दिया था अंजाम
विद्युत कटौती से परेशान लोग सड़क पर उतरे, विभाग ने संभाला
मुख्यमंत्री योगी ने विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि दी
पत्रकारिता में निष्पक्षता के साथ पारदर्शिता होनी चाहिए : महेन्द्रनाथ
दिल्ली से यूपी में आकर चेन स्नेचिंग करने वाला शातिर लुटेरा पुलिस मुठभेड़ में घायल
कुएं में गिरे युवक की मौत, कार्रवाई में जुटी पुलिस
हिस्ट्रीशीटर बदमाश का शॉर्ट एनकाउंटर, घर में घुसकर युवती से किया था दुष्कर्म