खेल प्रत्येक उम्र के व्यक्ति के जीवन में नई ऊर्जा भरता है- रावत

खेल प्रत्येक उम्र के व्यक्ति के जीवन में नई ऊर्जा भरता है- रावत

अजमेर। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि खेल प्रत्येक उम्र के व्यक्ति के जीवन में नई ऊर्जा भरता है। उन्होंने खेल भावना से खेल खेलकर विजेता बनने का सभी खिलाड़ियों का आह्वान किया। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत शनिवार को राजस्थान राज्य अन्तर जिला सिविल सेवा खेलकूद प्रतियोगिता इण्डोर स्टेडियम पटेल मैदान अजमेर में शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अजमेर में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होना गर्व की बात है। कार्मिक विभाग के तत्वावधान में जिला प्रशासन ने प्रतियोगिता के आयोजन के लिए उत्तम व्यवस्थाएं की हैं। प्रतियोगिता में खिलाड़ी अपने जिले का नाम रोशन करने के लिए खेलें। खेल भावना से खेलकर विजेता बनने का अपना अलग ही आनन्द होता है।

गत प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अपनी विजय को सतत रखने के लिए खेलना चाहिए। साथ ही विजित खिलाड़ी अपनी कमियों को दूर कर विजेता बनने का प्रयास इस प्रतियोगिता में करेंगे। उन्होंने कहा कि खेल प्रत्येक उम्र के व्यक्ति के जीवन में नई ऊर्जा भरता है। प्रत्येक व्यक्ति को खेल को अपनी दिनचर्चा में शामिल करना चाहिए। सरकार ने योग को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है। इससे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है। सिविल सेवा के कार्मिकों के लिए कार्य की अधिकता रहती है। इस प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिता उन्हें कार्यालयी कार्य करने के लिए नया वातावरण प्रदान करेगी। कार्मिकों की कार्य क्षमता में भी वृद्धि होगी। राजकीय कार्य भी पूरी दक्षता से करेंगे।

जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने कहा कि इस प्रकार के राज्य स्तरीय खेलों से पूरा राजस्थान एक जगह आ जाता है। अधिकारियों और कार्मिकों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलता है। सभी आपस में मिलकर खेलने से भातृत्व का विकास होगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार गौतम ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का परिचय कराते हुए कहा कि इसमें 30 से अधिक जिलों के 450 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे है। प्रतियोगिता आयोजन के लिए 16 समितियां बनाई गई है। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने प्रतियोगिता शुभारम्भ के लिए ध्वजारोहण किया। खिलाड़ियों को खेल के निर्धारित नियमों का निष्ठापूर्वक पालन करने की प्रतिज्ञा करवाई। साथ ही प्रतियोगिता के शुभारम्भ की घोषणा की शुभारम्भ समारोह में खिलाड़ियों ने अभिमुख प्रयाण किया।

Tags:

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया