देश का आर्थिक विकास शीर्ष पर बेरोजगारी दर में भी तीव्र गिरावट :भाजपा

देश का आर्थिक विकास शीर्ष पर बेरोजगारी दर में भी तीव्र गिरावट :भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश रूंगटा ने कहा कि विश्व के अधिकांश देश की अर्थव्यवस्था जहाँ कोरोना महामारी और उसके बाद रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दो प्रतिशत की विकास दर हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहीं हैं, वहीं भारतीय अर्थव्यवस्था 7 प्रतिशत की विकास दर से सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए पूरे विश्व में शीर्ष स्थान पर पिछले तीन वर्षो से विराजमान है। इतना ही नहीं अगले 2-3 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की हो जायेगी तथा आर्थिक आकार के आधार पर भारत, अमेरिका और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश बन जायेगा।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किये गये आंकड़ो के अनुसार बिहार सहित यू.पी. और मध्यप्रदेश में जहाँ बेरोजगारी पूरे देश में सबसे अधिक रहती थी, वह पिछले वर्षो से मोदी सरकार द्वारा शुरू की गयी कौशल विकास योजना के कारण घटकर आधे से भी कम यानी 7 प्रतिशत के करीब रह गयी है। पिछले 5 वर्षो में रोजगार पाने वाले युवाओं का अनुपात 31 प्रतिशत से बढ़कर 41 प्रतिशत हो गया है। यही कारण है कि वर्ल्ड स्किल प्रतिस्पर्धा में भारत 2023 में 10वें स्थान पर पहॅुंच गया है जो कि 2010 में 40वें स्थान पर था।

ये सारे आर्थिक विकास की सुनहरी तस्वीर पिछले 10 सालों में मोदी सरकार की सकारात्मक आर्थिक नीतियों के कारण बनी है। कृषि से लेकर विनिर्माण, इन्फ्रास्ट्रक्चरबंदरगारएयरपोर्टसड़क से लेकर बिजली व्यवस्था में आवश्यक सुधार के कारण देश में तीव्र गति से आर्थिक विकास संभव हुआ है। जिसके लिए मोदी सरकार की जितनी भी तारीफ की जाए कम होगी।

 
Tags:

About The Author

Latest News

खड़ंजा खोदने को लेकर दो पक्षों में हुए खूनी सघर्ष में घायल एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मृत्यु खड़ंजा खोदने को लेकर दो पक्षों में हुए खूनी सघर्ष में घायल एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मृत्यु
कौशाम्बी।  जिले के कौशाम्बी थाना क्षेत्र के बेरौचा गांव में दरवाजे के सामने लगे खड़ंजा खोदने को लेकर दो पक्षों...
गैर इरादतन हत्या के मामले में अभियुक्त व अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार
माल क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब बरामद
बलरामपुर गार्डन में शुरू हुआ भव्य श्रीराम हनुमत महोत्सव
पीजीआई ने रूमैटिक हृदय रोग  उन्मूलन के लिए कसी कमर
डीएम की अध्यक्षता मे गेहू खरीद के संबंध में समीक्षा बैठक हुई आयोजित।
मां स्कंदमाता की गई आराधना