सरकारी योजनाओं और कोल्ड स्टोरेज के बेहतर संचालन पर चर्चा

सरकारी योजनाओं और कोल्ड स्टोरेज के बेहतर संचालन पर चर्चा

लखनऊ। कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन उत्तर प्रदेश की वार्षिक बैठक राजधानी लखनऊ में संपन्न हुई। बैठक में एसोसिएशन के चेयरपर्सन राजेश गोयल, अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल, सचिव यश कुमार, ट्रेजरार तृप्ति सिंह समेत एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारियों समेत प्रदेश भर के कोल्ड स्टोरेज संचालक शामिल हुए। बैठक में सर्वसम्मति से कोल्ड स्टोरेज के लिए सलाहकारी रेट 280 रुपए प्रति कुंतल घोषित किया गया। साथ ही सरकारी योजनाओं और कोल्ड स्टोरेज के बेहतर संचालन पर भी चर्चा हुई। 

कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन की बैठक संपन्न।

एसोसिएशन के चेयरपर्सन राजेश गोयल ने बताया कि प्रदेश भर के कोल्ड स्टोरेज संचालक प्रदेश सरकार के मानसा के अनुरूप कार्य कर रहे हैं तथा किसानों के हित में हर संभव कंधे से कंधा मिलाकर चल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज की इस बैठक में सरकार की योजनाओं का कोल्ड स्टोरेज तथा संबंधित किसान कैसे लाभ उठा सकते है। इस पर वृहद चर्चा हुई।

साथ ही संचालकों की समस्याओं पर भी विचार विमर्श किया गया, जिसे जल्द ही प्रदेश सरकार से भी अवगत कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोल्ड स्टोरेज के लिए सलाहकारी रेट बढ़ाने पर चर्चा पिछले कई दिनों से चल रही थी जिस पर आज सर्वसम्मति से 10 रुपये प्रति कुंतल बढ़ाकर अब 280 रुपए प्रति कुंतल कर दिया गया है, जो पहले 270 रुपए प्रति कुंतल था। 

उन्होंने कहा कि इस मामूली बढ़ोतरी से किसानों पर भी ज्यादा अधिभार नहीं पड़ेगा और कोल्ड स्टोरेज संचालकों को भी राहत मिलेगी। इस दौरान चेयरपर्सन ने सरकार से आलू में मंडी शुल्क समाप्त किए जाने की भी मांग भी की।  इस अवसर पर कोल्ड स्टोरेज से जुड़े संयंत्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी ताकि संचालकों को बेहतर और सस्ते संयंत्रों की भी जानकारी हो सके। मीडिया कोऑर्डिनेटर अभय कुमार ने बताया कि लगभग छः घंटे चली बैठक चली जो पूर्ण रूप से कोल्ड स्टोरेज संचालकों के लिए सार्थक रही।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News