प्रधानमंत्री का अयोध्या आगमन: ‘विकास के नए युग’ का सूत्रपात: मुख्यमंत्री

सड़कों पर धूल तथा गन्दगी आदि न हो, अतिरिक्त मैनपावर तैनात की जाए: योगी

प्रधानमंत्री का अयोध्या आगमन: ‘विकास के नए युग’ का सूत्रपात: मुख्यमंत्री

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 30 दिसम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के धर्मनगरी अयोध्या आगमन को ‘अविस्मरणीय समारोह’ बनाने के लिए सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने सरकारी आवास से कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही व परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह तथा महापौर अयोध्या सहित जनपद अयोध्या के स्थानीय प्रशासन के साथ वर्चुअल बैठक कर प्रधानमंत्री जी के अयोध्या भ्रमण कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2023 की विदा बेला पर धर्मनगरी अयोध्या में प्रधानमंत्री जी का आगमन अयोध्या में ‘विकास के नए युग’ का सूत्रपात करने वाला होगा। इस अवसर पर देश को न केवल एक नए अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उपहार मिलने जा रहा है, बल्कि अयोध्या को हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात भी मिलेगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के रोड शो के लिए तय रूट पर सुरक्षा और साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था की जाए। पूरी अयोध्या राममय हो। स्थानीय मठ-मंदिरों को सजाया जाए। भव्य तोरण द्वार तैयार कराया जाए। जगह-जगह सांस्कृतिक मंडलियों द्वारा रुचिकर प्रस्तुतियां की जाएं। प्रधानमंत्री जी के स्वागत हेतु अयोध्यावासी भी उत्सुक हैं। उन्हें यथोचित स्थान दिया जाए। साधु-संतगणों द्वारा पुष्पवर्षा कर प्रधानमंत्री जी का अभिनन्दन किया जाना है। इसके लिए उनसे संवाद बनाया जाए। यह रोड शो जनता के लिए है, ऐसे में जनभावनाओं का सम्मान भी किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का यह अयोध्या दौरा इस धार्मिक नगरी को हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देने वाला होगा। यह आयोजन अति महत्वपूर्ण है। इसके दृष्टिगत भारत सरकार के सहयोग से स्थानीय प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री जी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से दो लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था एवं जनसभा में आने वाले नागरिकों हेतु आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। भीड़ प्रबंधन पर भी फोकस करें। जनसभा स्थल एवं अन्य प्रमुख स्थलों पर वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन पार्किंग स्थल के पास पर्याप्त जन सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाए। चिकित्सकों की भी तैनाती करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समारोह बड़ा है। बड़ी संख्या में जनभागीदारी होगी। इसलिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होने चाहिए। एरियल सर्विलांस भी हो। वर्दीधारी सुरक्षाकर्मियों के अलावा सादी वर्दी में भी पुलिस की तैनाती की जाए। प्रधानमंत्री जी के सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। निकटवर्ती जनपदों के प्रशासन से संवाद कर यातायात प्रबंधन की रणनीति लागू की जाए। लखनऊ-गोरखपुर मार्ग पर कहीं जाम न लगे। डायवर्जन के बारे में समय से प्रचार-प्रसार किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के रोड शो के रूट को आकर्षक ढंग से सजाया जाए। रूट में पड़ने वाली दुकान/व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहें। व्यावसायियों को अपने प्रतिष्ठान की साज-सज्जा के लिए प्रोत्साहित किया जाए। एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन के पूरे क्षेत्र में स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जाए। अयोध्या में कहीं भी सड़कों पर धूल तथा गन्दगी आदि न हो। आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मैनपावर तैनात की जाए।

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन