कोई न कोई हुनर अवश्य सीखे एवं खुद को स्वरोजगार से जोड़ें: धर्मवीर प्रजापति

धर्मवीर प्रजापति ने बाराबंकी जिला जेल में निरुद्ध 150 बंदियों को कम्बल एवं गर्म कपड़े किये वितरित

कोई न कोई हुनर अवश्य सीखे एवं खुद को स्वरोजगार से जोड़ें: धर्मवीर प्रजापति

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने आज बाराबंकी जिला जेल में पहुंचकर 150 बंदियों को कम्बल एवं गर्म कपड़े वितरित किये एवं बंदियों के साथ संवाद भी किया। यह ऐसे बंदी हैं, जिनसे मिलने कोई परिजन नहीं आता। उन्होंने कहा कि जेल अधीक्षक से जानकारी मिली कि उनकी जेलों में कुछ बुर्जुग एवं ऐसे बंदी निरुद्ध हैं, जिनसे सालों से कोई मिलने नहीं आता है। साथ ही उनके पास गर्म कपड़े भी नहीं हैं। सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़ों की आवश्यकता हम सभी को पड़ती है इसी के दृष्टिगत आज जिला जेल बाराबंकी में 50 बंदियों को इनर भी वितरित किया गया।
 
राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बंदियों से संवाद के दौरान कहा कि आपकी एक गलती की सजा आपके पूरे परिवार को भुगतनी पड़ती है। उन्होंने बंदियों से संकल्प कराया कि भविष्य में ऐसी दोबारा ऐसी गलती न करें, जिससे कि पुनः जेलों में आना पड़े। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के माँ-बाप जेलों में निरुद्ध हैं, ऐसे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर सादी तक उन्हें बहुत-सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बच्चे किसी तरह पढ़-लिख भी लें, तो कोई भी अच्छा परिवार सादी करने को तैयार नहीं होता।
 
श्री प्रजापति ने बंदियों को सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास योजना से स्वयं को जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि आप कोई न कोई हुनर अवश्य सीखें, जिससे कि जेलों से छूटने के पश्चात बाहर जाकर आप अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकें। हुनर सीखने से आपकी आय होगी, जिससे कि आप अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे। साथ ही अपने स्वरोजगार में अधिक से अधिक व्यस्त रहेंगे, तो अपराध से भी दूर रहेंगे।
इस दौरान एडीएम अरूण कुमार सिंह, एडीशनल एसपी अखिलेश नारायण सिंह, अधीक्षक कुन्दन कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 
 
Tags: Barabanki

About The Author

Related Posts

Latest News

महापुरूषों की प्रतिमाओं, पार्को के लिये बजट निर्धारण की मांग, सौंपा ज्ञापन महापुरूषों की प्रतिमाओं, पार्को के लिये बजट निर्धारण की मांग, सौंपा ज्ञापन
बस्ती - आल इण्डिया रियूनियन ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट विक्रम गौतम ने मंगलवार को ट्रस्ट पदाधिकारियों के साथ जिलाधिकारी के...
आईआईटी में चयन होने पर स्नेहिल को एडी बेसिक, बीएसए ने किया सम्मानित
निःशुक्ल विद्युतचालित चाक मशीन के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए करे आवेदन - पी.एन.सिंह
डाक विभाग के मण्डलीय मेले में दिया कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
गला काटकर हत्या मामले में दोषियों के गिरफ्तारी की मांग,आई.जी. तक पहुंचा मामला
पतंजलि का योग प्रोटोकाल 19 जून से किसान डिग्री कॉलेज बस्ती में - ओम प्रकाश आर्य