चक्रवाती तूफान मिचौंग से छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार , ठंड की वापसी

चक्रवाती तूफान मिचौंग से छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार , ठंड की वापसी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदल गया है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आने वाली नमी युक्त हवा ने मौसम को बदल दिया है।बारिश के साथ ठंडक की वापसी हो रही है।प्रदेश में उत्तर भारत और मध्य भारत में मौसमी बदलाव का असर छत्तीसगढ़ में भी पड़ रहा है। वहीं बंगाल की खाड़ी में एक नए चक्रवाती तूफान ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। यह चक्रवाती तूफान मिचौंग नाम का है जो अब छत्तीसगढ़ में भी मौसम बिगाड़ सकता है।मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान मिचौंग दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचेगा। 3 दिसंबर को बस्तर और 4 दिसंबर को दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभाग में असर दिखने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी और उससे सटे हुए दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अब कम दवाब वाले इलाके में पूरी तरह से तब्दील हो गया है, जिसकी वजह से चक्रवाती तूफान मिचौंग आने का खतरा बढ़ता जा रहा है।इसकी वजह से प्रदेश में 03 दिसम्बर से बारिश के आसार बन रहे हैं, जो बस्तर संभाग से शुरू होगा 04 दिसम्बर से मध्य छत्तीसगढ के दुर्ग,रायपुर और बिलासपुर संभाग के जिलों में भी इसके असर से दिन का पारा गिरेगा और बारिश हो सकती है। 4 दिसंबर के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

बुधवार के दिन पूरे प्रदेश में बादल छाए रहे।सुबह कवर्धा इलाके में बारिश हुई। इसके बाद धीरे-धीरे वर्षा का दायरा बढ़ता गया। दोपहर बाद राजधानी रायपुर में भी धीमी बारिश ने काफी देर तक लोगों को भिगोया और तापमान तेजी से नीचे चला गया। मौसम में ठंडकता बढ़ गई और गर्म कपड़े पहनने के बाद भी लोगों की कंपकंपी छूटती रही।मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में तापमान सामान्य से तीन डिग्री पारा नीचे गिर गया है। अब तो सुबह और शाम के समय घने कोहरे से विजिबलिटी में कमी हो रही है। इसके अलावा मौसम विभाग के अनुमान से उत्तर और मध्य इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई गई है।

Tags:

About The Author

Latest News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा शिलान्यास ::सौम्या माथुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा शिलान्यास ::सौम्या माथुर
अमृत स्टेशन योजना के तहत  554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास/उद्‌द्घाटन/राष्ट्र को समर्पण रू....
सेब की फसल के लिए वरदान है बर्फबारी : मौसम वैज्ञानिक
उप्र में पछुआ हवाएं सर्दी को रखेंगी बरकरार, गिरेगा पारा
अयोध्या में बनारस की पूड़ी कचौड़ी और जलेबी का स्वाद चख सकेंगे रामभक्त, चलेगा भंडारा
मछुआरों के गांव सोलर लाइट एवं हाईमास्ट लाइट की रोशनी से जगमगाएगी योगी सरकार
फ्लीट दुर्घटना में घायल लोगों का हाल जानने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी
लोकसभा चुनाव से पहले बुंदेलखंड क्षेत्र में एक लाख घरों तक जल पहुंचाने की तैयारी