साइबर फ्रॉड से बचना है तो सरकारी एजेंसी के टिप्स फॉलो करें

साइबर फ्रॉड से बचना है तो सरकारी एजेंसी के टिप्स फॉलो करें

टेक्नोलॉजी के दौर में पिछले कुछ समय में साइबर फ्रॉड और स्कैम के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसलिए स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय काफी सावधान रहने की जरूरत है। लोग फ्रॉड का शिकार न हो इसके लिए सरकारी एजेंसी भी समय समय पर अलर्ट जारी करती रहती है। इतना ही नहीं सरकार इंटरने से होने वाले नुकसान को लेकर भी लोगों को जागरूक करती रहती है। 

इंटरनेट हमारी जिंदगी की कई परेशानियों को चुटकी में दूर कर देता है लेकिन यह इंटरनेट कई बार बड़े नुकसान का भी कारण बन जाता है। इसलिए हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत रहती है। अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली साइबर दोस्त के कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। 

साइबर दोस्त की तरफ से कुछ टिप्स बताए गए हैं ताकि इंटरनेट में सर्च करते समय लोग फ्रॉड या फिर स्कैम का शिकार न हों। साइबर दोस्त के ये टिप्स बेहद उपयोगी हैं और आपको इंटरनेट के जोखिम से बचा सकते हैं। 

साइबर दोस्त ने पहले टिप्स में ये बताया कि अगर आप कुछ सर्च करते हैं और उसमें जो रिजल्ट आता है अगर उसके साथ Sponsored लिखा है तो उस पर क्लिक न करें।

अगर आप गूगल से सर्च में किसी का कस्टमर केयर नंबर तलाश करके कॉल करते हैं तो आप बड़ी गलती करते हैं। इस तरह के नंबर आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। 

अगर किसी भी वेबसाइट को सर्च कर रहे हैं लेकिन उसके यूआरएल पर https नहीं लिखा है तो उस साइट पर कभी भी क्लिक करने की गलती न करें। 

कभी भी किसी एक साइट की जानकारी पर भरोसा न करें। हमेंशा एक से ज्यादा साइट को जरूर चेक करें। 
समय समय पर गूगल अकाउंट की हिस्ट्री को जरूर चेक करते रहा करें। इससे एक बड़ा फायदा यह होगा कि अगर कोई आपका जीमेल इस्तेमाल करता है तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

उत्पाद विभाग की छापेमारी, एक लाख रुपये का अवैध शराब जब्त उत्पाद विभाग की छापेमारी, एक लाख रुपये का अवैध शराब जब्त
धनबाद। धनबाद उत्पाद आयुक्त को मिली गुप्त सूचना के आधार पर धनसार थाना क्षेत्र के जोड़ा फाटक में उत्पाद विभाग...
आईपीएस का तबादला, पियूष पांडेय बने रांची के ग्रामीण एसपी
उपायुक्त के आगाह करने के बावजूद ठगी के शिकार हुए हाई स्कूल के शिक्षक
देवघर के कुख्यात अपराधी बाबा परिहस्त की जेल में मौत
शादी की अफवाहों पर एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी
अनंत अंबानी ने होने वाली पत्नी राधिका की तारीफ की, शुक्रवार से शुरू होंगे प्री वेडिंग कार्यक्रम
जावेद अख्तर मामले में कंगना रनौत ने कोर्ट में किया चौंकाने वाला खुलासा