जनपद में कोई भी दिव्यांग कृत्रिम उपकरणों से वंचित नही रहेगा: सांसद

जनपद में कोई भी दिव्यांग कृत्रिम उपकरणों से वंचित नही रहेगा: सांसद

कन्नौज। सरकार और पूरा समाज सब मिल कर दिव्यांगजनों के हित के लिये अच्छा प्रयास कर उनकी दिनचर्या को और अधिक बेहतर बनाने का कार्य करेंगे।

यह उद्गार आज सांसद सुब्रत पाठक ने भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में एडिप योजना के अंतर्गत निःशुल्क कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण वितरण समारोह में व्यक्त किये।

सांसद ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री ने यह संकल्प लिया है कि आप सभी दिव्यांगजनों के जीवन को आसान बनाने के लिये प्रभावी कदम उठाए जा रहे है। दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल, ब्हीलचेयर, बैशाखी, कान की मशीन वितरित की गई है जिन दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल, ब्हील चेयर, बैशाखी, कान की मशीन से वंचित रह गये है उनको भी ट्राई साइकिल प्रदान की जायेगी।

सांसद ने अपने दिव्यांग भाई-बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि 2019 का साल हम अपने जीवन में कभी भूल नहीं सकते, 2 फरवरी की रात में जब हम दिल्ली से वापस कन्नौज आ रहे थे एक दुर्घटना में हमारे पिता,हमारे फूफा और हमारी बुआ दुनिया से विदा हो गए। कुछ समय बाद चुनाव हुआ लोकसभा के चुनाव में आप सब के आशीर्वाद से कन्नौज की महान जनता के प्यार से कन्नौज ने हमें संसद भेजने का काम किया। जब हम संसद पहुंचे उस समय 3 फरवरी 2020 जब हमारे पूजनीय पिता की पहली पुण्यतिथि थी । कहा कि हम लोग राजनीति में धन कमाने के लिए नहीं आए हैं, हमें ईश्वर ने जितना दिया है उसमें हम संतुष्ट हैं राजनीति कोई धन कमाने का साधन नहीं है राजनीति तो मोदी जैसे तपस्वी की सेवा करने का माध्यम है। यही सोच के साथ हमें भारत सरकार के द्वारा जो वेतन मिल रहा है उस पर हमारा कोई अधिकार नहीं है हम कोई सरकार की नौकरी नहीं कर रहे हैं जो पैसा मिल रहा है, हमने निर्णय किया है वह पैसा अपने क्षेत्र के भले तथा जरूरतमंद के काम में लगाएंगे पहले साल यह बात तय हुई कि इस पैसे का क्या किया जाए तब एक हमारी पार्टी का कार्यकर्ता दिव्यांग था वह पार्टी के लिए काम करता था लाठी से चला था हमने तय किया कि ऐसे लोगों का यदि हम जीवन परिवर्तित कर सकते हैं,जो सेवा कर सकते थे पहले साल में करी। उसके बाद अगली साल हमारे जिले के दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी तनुज त्रिपाठी, हमारे कार्यालय के अवनीश बेरिया इन दोनों की मेहनत रंग लाई इन दोनों की मेहनत और कन्नौज की जनता का आशीर्वाद का माध्यम बने हम और मोदी का आशीर्वाद फिर सरकार ने भी सहयोग करना शुरू कर दिया और एक बड़ी संख्या में हम लोगों ने रजिस्ट्रेशन खोल दिए और दिव्यांगजनों का रजिस्ट्रेशन कराकर उपकरण वितरण किये। कहा कि हर साल रजिस्ट्रेशन होता है और सभी को उपकरण मिलते हैं लेकिन फिर भी कुछ लोग वंचित रह जाते हैं। एक व्यवस्था के तहत रजिस्ट्रेशन होता है उसके बाद परीक्षण होता है,परीक्षण के आधार पर नियम है जो 80% में आते हैं उनको बैटरी वाली ट्राई साइकिल मिलती है,जो 80% से कम वाले हैं उनको हाथ वाली ट्राईसाईकिल उसके बाद जो दिव्यांग है किसी को ट्राई साइकिल किसी को व्हीलचेयर,किसी को बैसाखी आदि इस प्रकार से आज इस कार्यक्रम में लगभग 1000 से ज्यादा लोगों को उपकरण वितरण का कार्यक्रम किया जा रहा है, जो भारत सरकार और खासकर मोदी जी के आशीर्वाद से संपन्न हुआ है।

कार्यक्रम में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी तनुज त्रिपाठी ने बताया कि आज 403 मोटर चालित तिपहिया साईकिल,507 सामान्य तिपहिया साईकिल,70 ब्हील चेयर, 24 कान की मशीन कुल 1004 दिव्यांगजनों वितरित की गई।

 

Tags:

About The Author

Latest News

लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर
लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर फ़िरोज़ाबाद ,भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष व महानगर...
14 अप्रेल को धूमधाम से निकाली जायेगी सम्राट अशोक की शोभायात्रा
प्रधानमंत्री मोदी का दौसा में भव्य रोड शो, लोगों ने बरसाए फूल
तेज रफ्तार यात्री बस ने पिता-पुत्र को रौंदा, दोनों की मौत
उदयपुर से जम्मूतवी के लिए स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन 25 से
मुख्यमंत्री शनिवार को भादरा व नोहर में जनसभा करने के बाद फतेहपुर में रोड शो करेंगे
 मतदान दलो का प्रशिक्षण शनिवार से प्रारंभ