कांग्रेस की मांग- विपक्ष को मिले डिप्टी स्पीकर का पद

संसद सत्र शुरू होने से पहले राजनीतिक खींचतान

कांग्रेस की मांग- विपक्ष को मिले डिप्टी स्पीकर का पद

नई दिल्ली। केंद्र में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बन गई। सरकार बनते ही मंत्रियों ने अपना कार्यभार भी संभाल लिया। वहीं, अब आगामी 24 जून से 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू होने जा रहा है। 26 जून को लोकसभा अपने नए अध्यक्ष का चुनाव करेगी। ये चर्चाएं जोर पकड़ने लगी है कि स्पीकर के चुनाव में विपक्ष भी अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। 

डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिले- कांग्रेस
दरअसल, कांग्रेस की तरफ से कहा जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। एनडीए उसे यह पद देने में आना-कानी करेगा तो मजबूती के साथ विपक्ष अपना स्पीकर का चेहरा चुनाव के लिए सामने रख सकता है। 

जेडीयू ने बताया कांग्रेस का इतिहास
इस बारे में जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि संसद सत्र में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के दोनों पद आदर्श स्थिति से निपट जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस का एक इतिहास रहा है कि उसने भी स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद अपने पास रखे हैं। 

TDP को मिलता है पद तो इंडिया गठबंधन करेगा समर्थन- शिवसेना (UBT)
हालांकि, इस बारे में कांग्रेस के लोकसभा सांसद तारिक अनवर ने कहा कि भाजपा पर अभी भी शक है कि वो आसानी से डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देगी। ऐसे में हम पूरे गठबंधन के साथ अपनी रणनीति तय कर रहे हैं। इस मुद्दे पर शिवसेना (UBT) ने कहा कि अगर स्पीकर का पद अगर तेलगू देशम पार्टी (TDP) के पास जाता है तो इंडिया गठबंधन पूरे समर्थन के साथ उसे स्वीकार कर सकता है।

राजनाथ सिंह के घर हुई NDA की बैठक
बता दें कि लोकसभा स्पीकर का चुनाव 26 जून को होना है। इसके दो दिन पहले यानी 24 जून से लोकसभा का सत्र शुरू हो जाएगा। ऐसे में अब स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को लेकर सियासत गरमा गई है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर एनडीए नेताओं की बड़ी बैठक हुई है। बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ एनडीए सहयोगी दलों के कई नेता भी शामिल हुए।

 

Tags: sansad

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) 22 जुलाई। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जनपद की तीनों तहसील में प्रत्येक माह...
एटम बम से खतरनाक साइबर अटैक : प्रकाश सिंह
द हंस फाउंडेशन ने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज चन्द्रपुरी में हंस वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया
कांवड मार्ग पर दुकानों पर नाम लिखने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक : इंद्रजीत सिंह टीटू
जाम से निजात हेतु एसडीएम ने सीओ को भेजा पत्र
निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नही : अपर जिलाधिकारी
बकाया मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जाएगा-डीआईओएस