आखिर किस भाषा में बात करती हैं व्हेल

आखिर किस भाषा में बात करती हैं व्हेल

व्हेल मछलियां: जिस तरह इंसान एक दूसरे से बातचीत के लिए भाषा का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह व्हेल मछलियां भी आपस में संवाद करती हैं. व्हेल की अपनी एक भाषा है. इसका पता Massachusetts Institute of Technology के एक शोध से चला है. इसके साथ ही वैज्ञानिकों को पहली बार व्हेल मछलियों की भाषा Decode करने में कामयाबी मिली है.

आखिर किस भाषा में बात करती हैं व्हेल

जिस तरह अंग्रेजी में A,B,C,D और हिंदी में क,ख,ग, की वर्णमाला है. उसी तरह व्हेल भी आपसी बातचीत के लिए शब्दों का इस्तेमाल करती हैं. MIT के वैज्ञानिकों ने कई वर्षों तक कैरिबियाई समंदर में रहने वाली 60 व्हेल्स की बातचीत को रिकॉर्ड किया था. जिससे व्हेल के बीच होने वाली बातचीत का पता चला.

वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड कर ली आवाज
व्हेल का ये ऑडियो सुनने पर आपको Click की आवाज बार-बार सुनाई देगी. कुछ इसी तरह की आवाज कंप्यूटर के माऊस को Click करने पर भी आती है. इस तरह की आवाज को वैज्ञानिक कोडाज़ कहते हैं. इस शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि जब दांतो प्रजाति की स्पर्म व्हेल आपस में बात करती हैं तो इसी तरह की आवाज निकालती हैं. 


इस आवाज को Decode करने से वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि व्हेल की Click आवाज में उतार-चढ़ाव होता है. Click की आवाज के बीच में गैप भी देखा गया. Click Sound की स्पीड में अंतर को महसूस किया. कई बार Click की आवाज आखिर में अलग से थी. आवाज के बाद व्हेल के व्यवहार में बदलाव दिखा. 

मैसेज सुनने के बाद बदल गया व्यवहार

मतलब ये कि एक व्हेल ने जब दूसरी व्हेल को अपनी भाषा में मैसेज दिया, तो उसे समझने के बाद दूसरी व्हेल के व्यवहार में बदलाव हुआ. अब वैज्ञानिक व्हेल की इन आवाजों का अध्ययन कर रहे हैं, जिसमें आवाज के बाद व्हेल का व्यवहार बदलने को समझा जा रहा है. व्हेल के बदलते व्यवहार पर शोध से वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंच सकेंगे कि व्हेल के बीच क्या बातचीत हो रही है.

जिस स्पर्म व्हेल की भाषा को वैज्ञानिक Decode करने में लगे हैं, उस व्हेल के बारे में कुछ तथ्य आपको पता होने चाहिए हैं. जैसे स्पर्म व्हेल की लंबाई 60 फीट तक हो सकती हैं. किसी भी जानवर के मुकाबले स्पर्म व्हेल का मस्तिष्क बड़ा होता है. समंदर में 1200 मीटर की गहराई तक गोता लगा सकती है
एक दिन में 500 किलो तक भोजन करती है व्हेल
स्पर्म व्हेल 35 से 45 किलोमीटर तक तैर सकती है. स्पर्म व्हेल का वजन 150 टन तक होता है. स्पर्म व्हेल प्रतिदिन 500 किलो तक भोजन करती है. व्हेल की बातचीत के ऑडियो अब वैज्ञानिकों के पास हैं, व्हेल का व्यवहार भी वैज्ञानिकों ने नोट किया है. अब अध्यन के बाद पता चलेगा कि आपस में व्हेल क्या बातें करती हैं.

Tags: hwel

About The Author