नामांकन की तैयारी में जुटा प्रशासन

प्रत्याशी के साथ सिर्फ इतने लोगों को मिलेगी इंट्री!

नामांकन की तैयारी में जुटा प्रशासन

आजमगढ़। लोकसभा चुनाव के महासमर में प्रमुख दलों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद अब भगवान सूर्य की तपिश के साथ ही सियासी तापमान भी प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। नाम घोषित होने के बाद प्रत्याशियों का ध्यान अब धुआंधार प्रचार के साथ ही सकुशल नामांकन पत्र दाखिल करने पर है। छठवें चरण में जनपद की दोनों लोकसभा सीट लालगंज (सुरक्षित) और आजमगढ़ में आगामी 25 मई को मतदान होगा। इसके पूर्व 29 अप्रैल से छह मई के बीच जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।
 
नामांकन पत्र दाखिल करने में कहीं कोई चूक न होने पाए इसलिए अभी से नियम-कानून के जानकारों की मदद से आवश्यक अभिलेख दुरुस्त कराने का काम गति पकड़ने लगा है। किसी को नामांकन के लिए शुभ मुहूर्त की तलाश है तो कोई नामांकन के दिन अपनी ताकत दिखाने की कवायद में लगा है। आदर्श चुनाव आचार संहिता की बेड़ियों व चुनाव खर्च की सीमा व उसकी निगरानी की बंदिशों के बीच प्रत्याशी व उनके खासमखास फुलप्रूफ प्लान बनाने में जुट गए हैं। उधर, निर्वाचन कार्य में जुटा प्रशासनिक अमला आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक नामांकन संबंधी तैयारियों में लगा हुआ है।
 
बैरिकेटिंग आदि की सुचारु व्यवस्था के संबंध में बैठकों व निर्देशों का क्रम भी तेज हो चुका है। नामांकन के जरिए कौन प्रत्याशी अपना कितना टेंपो हाई कर सकेगा इस ओर सभी की नजरें लगी हुई हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान पदाधिकारियों की ट्रेनिंग अंतिम दौर में चल रही है। अब जिला प्रशासन के द्वारा नामांकन की तैयारी शुरू कर दी गयी है। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने बताया कि नामांकन को लेकर बेहतर तैयारी की जा रही है ताकि नामांकन के दौरान किसी भी प्रत्याशी को किसी तरह की परेशानी नहीं हो पाये। उन्होंने बताया कि नामांकन का कार्य 29 अप्रैल से शुरू होकर 6 मई तक चलेगा। 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 9 मई को नाम वापसी तथा 25 मई को मतदान होगा।
 
जबकि मतगणना 4 जून को होगी। वहीं निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति छह जून को होगी। नामांकन कार्य प्रारंभ होने से लेकर मतदान प्रक्रिया की समाप्ति तक की सभी गतिविधियों की बेहतर तैयारी में जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी लगे हुए हैं, ताकि हर हाल में लोकसभा चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष शांतिपूर्ण तरीके से कराया जा सके। डीएम के कार्यालय कक्ष में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल होगा। इसके लिए कलेक्ट्रेट परिसर को पूरी तरह से सील कर दिया जायेगा। सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होगा। प्रत्याशी के साथ महज चार और लोगों की इंट्री होगी।
 
इसके अलावा किसी भी कार्यकर्ताओं की इंट्री नहीं मिलेगी। इस संबंध में एसपी ग्रामीण चिराग जैन ने बताया कि जिले में सकुशल और निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए यह तैयारियां की जा रही है। कलेक्ट्रेट भवन के कक्ष नंबर 14 और कक्ष नंबर 32 में होनी है। नामांकन की व्यवस्था का प्रभारी एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल को बनाया गया है। इसके साथ ही सहयोग में सीओ सिटी और सीओ लालगंज को लगाया गया है। जबकि सीओ बूढ़नपुर को रिजर्व में रखा गया है। आठ इंस्पेक्टर और 75 सब इंस्पेक्टर, 150 कांस्टेबिल व चौराहों पर सुरक्षा के लिए पीएसी के जवान तैनात रहेंगे।
 
 
Tags: Azamgarh

About The Author

Latest News