स्पाइनल कार्ड ट्यूमर से ग्रसित मरीज को मिली नई जिंदगी

बलरामपुर चिकित्सकों ने की सफल सर्जरी

स्पाइनल कार्ड ट्यूमर से ग्रसित मरीज को मिली नई जिंदगी

लखनऊ। बलरामपुर अस्पताल के चिकित्सकों ने नित नई उपलब्धियों को हासिल कर रहें हैं। बुधवार को अस्पताल प्रशासन ने बताया कि स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर दुर्लभ बीमारी से ग्रसित मरीज की सर्जरी करने में बड़ी सफलता हासिल की है। 26 वर्षीय सदिल के दोनों पैरों मे चलने मे दिक्कत से कराह रहे थे। उन्हें स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर लगभग 6 महीने से बढ़ती जा रही थी। मरीज के परिजनों ने निजी चिकित्सक को दिखाने के लिए इधर उधर भटक रहे थे। इसमें निजी अस्पताल में दिखाने पर इस बीमारी में खर्च लगभग 3 लाख रुपये बताया जा रहा है। मरीज के परिजन इतनी रकम खर्च करने में असमर्थ थे। जब उन्हें स्थानीय लोगों ने बलरामपुर चिकित्सालय के न्यूरोसर्जन डॉ. विनोद कुमार को दिखाने पहुंचे।

डॉ.तिवारी ने बच्चे को देखा और पाया की स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर ने पूरे स्पिनल् कॉर्ड को दबा रखा है। चिकित्सकों ने इस चुनौतीपूर्ण कार्य को करने के लिए शल्य क्रिया की तैयारी शुरू की और डॉ. विनोद कुमार तिवारी ने इस स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर को पूरी बेहोशी मे ना करने की ठानी। ज्ञात हो कि पूरी बेहोशी मे मरीज की नसों को काटने का जोखिम रहता है। इसलिए इसका ऑपरेशन केवल उतनी दूर तक के हिस्से को सुन्न कर के किया गया।

जिससे ऑपरेशन के दौरान मरीज के दोनों पैर चलवाते रहे। बड़े आकार के ट्यूमर के ऑपरेशन का समय तीन घंटे तीस मिनट से अधिक चला ऑपरेशन पूरी तरह सफल रहा। डॉक्टरों की टीम में डॉ. एमपी सिंह, डॉ. एएस चंदेल, डॉ. बीबी भट्ट,दयावती स्टाफ नर्स शामिल रही। वहीं सदिल का इलाज चिकित्सालय चल रहा है और रोगी बिलकुल स्वस्थ है। इसके लिए बलरामपुर चिकित्सालय के निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक डॉक्टर पवन कुमार ने बताया की इस रोग से दोनों पैरों को फालिश पड़ने का खतरा रहता है इसलिए पूरी बेहोशी मे ऑपरेशन करना ठीक नही रहता।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News