दिल्ली में आने वाली है आफत! 

 दिल्ली में आने वाली है आफत! 

मौसम : मौसम विभाग  ने दिल्‍ली और आसपास के इलाकों को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. दिल्ली भी तापमान लगातार बढ़ रहा है. हालांकि कई दिनों की तपिश के बाद राजधानी का पारा बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम रहा. दिल्ली का नरेला इलाका सर्वाधिक गर्म रहा. यहां अधिकतम 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.


बुधवार को लोगों को कुछ ज्यादा ही गर्मी महसूस हुई. क्योंकि हवाओं में नमी की वजह से चिपचिपी पसीने वाली गर्मी से लोग रूबरू हुए. शाम साढ़े पांच बजे हीट इंडेक्स 47 डिग्री दर्ज हुआ. लिहाजा लोगों को गर्मी का  अहसास कुछ ज्यादा हुआ. वहीं इसके साथ ही न्यूनतम तापमान भी अधिक दर्ज हुआ. इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री के स्तर पर रहा. यह सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा. 
 आज के मौसम का अनुमान

गुरुवार को आज दिल्ली और एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं. हालांकि, सूरज देवता के तेवर देखने को मिलेंगे, इसलिए आज गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. वहीं इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने का अनुमान है. आज न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने के साथ 26 डिग्री सेल्सियस रहने की आशंका है.

आज 9 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंचने की उम्मीद है. शुक्रवार से अगले तीन दिनों के दौरान बीच- बीच में बूंदाबांदी होने के भी आसार हैं. 

आईएमडी का अलर्ट

मई के तीसरे हफ्ते में दिल्ली में गर्मी अपना प्रचंड रूप अख्तियार कर सकती है. ऐसे में मौसम विभाग लोगों को सारी सावधानी बरतने की एडवायजरी जारी कर चुका है. 

देश की मौसम प्रणाली की बात करें तो उत्तर-पूर्वी असम और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं एक ट्रफ रेखा उत्तरी आंतरिक ओडिशा से दक्षिण-पूर्व राजस्थान तक, दक्षिणी छत्तीसगढ़, विदर्भ और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश होकर गुजर रही है. वहीं पूर्वी विदर्भ से लेकर दक्षिणी तमिलनाडु तक, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक से गुजरते हुए एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन मौजूद है. 

मध्य प्रदेश के मौसम का हाल

मध्यप्रदेश में मौसम के दो रंग दिख रहे हैं. कहीं लू का एलर्ट है तो कहीं बारिश हो रही है. आज गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिड, मुरैना, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में लू चलने का अलर्ट है. सिहोर,नर्मदापुरम्, बैतूल, हरदा, धार, इंदौर, देवास, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा जिलों के साथ रीवा संभाग के जिलों में बारिश की संभावना है. वहीं प्रदेश भर में अनेक स्थानों पर वज्रपात / झंझावात के साथ हल्की वर्षा की गतिविधियां जारी रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

कहीं बारिश-कहीं लू

पिछले 24 घंटों के दौरान, पिछले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश हुई. वहीं विदर्भ, केरल, लक्षद्वीप, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और, हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की फुल्की बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है. वहीं उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसी तरह से हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. गुजरात, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 302 के साथ ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया. गौरतलब है कि इस साल दिल्‍ली में अभी दिल्‍ली वाली गर्मी नहीं पड़ी है. और मौसम के लगातार फिरकी लेने की वजह से दिल्‍ली वालों को अभी तक गर्मी से राहत मिली हुई है.

 

Tags: mausam

About The Author

Latest News

 मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी समेत पांच जवान घायल   मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी समेत पांच जवान घायल 
जम्मू: डोडा जिले के एक जंगली क्षेत्र में सोमवार रात आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हो गई। इस...
करणी सेना ने अपने जिला अध्यक्ष युवा शक्ति का धूमधाम से बनाया जन्मदिन
मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के पास बस-ट्रैक्टर की टक्कर, पांच की मौत
सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, एक अधिकारी समेत चार जवान शहीद
उड़ान के 90 मिनट बाद एनाउंसमेंट-माफ कीजिए कुछ दिक्कत आ रही है, यात्रियों में हड़कंप
 खराब लाइफस्टाइल से ओवेरियन सिंड्रोम की समस्या
बिहार में 18 नहीं 17 जुलाई को छुट्टी