देश के मौसम का हाल  कहीं लू - कहीं बारिश

देश के मौसम का हाल  कहीं लू - कहीं बारिश

 मौसम : उत्तर से दक्षिण भारत तक पूरा देश प्रचंड गर्मी की मार से बेहाल है. लोगों को न दिन में चैन है न रात में करार. पंखा चौबीसों घंटे चल रहा है तो एसी को भी लोग पूरी-पूरी रात चला रहे हैं. कुल मिलाकर चढ़ता पारा और लू मुसीबत बन गई है. ऐसे हालातों में मंगलवार को दिल्ली सबसे गर्म रही. राजधानी का अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज हुआ. एनसीआर और राजधानी के अलग-अलग इलाकों में पारा इससे भी ऊपर गया. ऐसी चुभती गर्मी वाले मौसम से फिलहाल राहत के आसार नहीं है. 9 मई तक ऐसा ही मौसम रहेगा. अधिकतम तापमान 42 से 43 डिग्री रहेगा. इस  बीच मौसम विभाग (IMD) ने देश के मौसम का हाल बताया है. 

हालांकि 9 मई से एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के पास पहुंच सकता है. इसके बाद कुछ राहत मिल सकती है. खासकर 9 से 12 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज हवाओं के साथ-साथ कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है. इसका असर दिल्ली एनसीआर में दिखेगा. कुल मिलाकर दिल्ली में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहेगा यानी तब चार दिन गर्मी से राहत मिलेगी.


पहाड़ों में होने वाली हलचल से दिल्ली-एनसीआर के अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दिखेगी. लिहाजा 9, 10, 11 और 12 मई तक प्रचंड गर्मी की मार से आंशिक राहत मिल सकती है. 11-12 मई को राजधानी में हल्की फुल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान लगाया गया है. 

आज का मौसम- कहीं लू - कहीं बारिश
'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक आज  गुजरात, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. वहीं पर पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे तेज़ हो जाएंगी. पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है.

 

Tags: mausam

About The Author

Latest News

गोरखपुर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन के दौरान हुई अनियमितता पर खड़ा किया सवाल : रामानुज गोरखपुर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन के दौरान हुई अनियमितता पर खड़ा किया सवाल : रामानुज
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) राष्ट्रीय सुरक्षा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामानुज सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लेते...
 यात्रियों के लिए पेयजल समेत सभी बुनियादी सुविधाओं के हो पुख्ता इंतज़ाम : अध्यक्ष रोडवेज
दुष्कर्म के झूठे केस में फंसा कर रुपये ऐंठने वाली महिला को दबोचा
रंजिश में श्मशान से शव खोदा और रसोई में लाकर जला दिया
पारे का जलवा जारी, आठ शहरों का पारा 46 पार
किशोरी को अगवा कर झोंका वेश्यावृति में, पुलिस ने आरोपित महिला को किया अरेस्ट
ईरान के राष्ट्रपति का विमान दुर्घटनाग्रस्त