किस समय चढ़ाना चाहिए सूर्यदेव को जल 

 किस समय चढ़ाना चाहिए सूर्यदेव को जल 

सूर्यदेव: सुबह उठना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है अक्सर हमारे बुजुर्ग हमें सुबह भ्रह्म मुहूर्त में उठने की सलाह देते हैं. कई लोग सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत होकर सूर्यदेव को जल चढ़ाते हैं. सूर्य तेज, बुद्धि, धन-संपदा, आत्मविश्वास आदि के कारक माने जाते हैं. 


कहते हैं जो व्यक्ति सुबह उठकर सूर्य को जल चढ़ाता है उसे जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल होता है, ऐसे व्यक्ति के पास धन-दौलत, नाम, शौहरत आदि की कमी नहीं होती. हिंदू धर्म में सूर्यदेव को रोजाना जल चढ़ाने का विधान है लेकिन क्या आपको पता है कि सूर्यदेव को जल किस समय चढ़ाना शुभ माना जाता है और क्या है इसके लाभ. आइए विस्तार से इस बारे में जानें.

 
किस समय चढ़ाना चाहिए सूर्यदेव को जल 

शास्त्रों के अनुसार सूर्यदेव को जल चढ़ाने का सबसे शुभ समय सूरज रे उगने के बाद 1 घंटे तक होता है. वहीं 6 बजकर 15 मिनट से लेकर 6 बजकर 45 मिनट का समय सबसे अच्छा रहता है. जो व्यक्ति रोजाना सूर्यदेव को जल नहीं चढ़ा पाता वह व्यक्ति केवल रविवार के दिन भी सूर्यदेव को जल चढ़ा सकता है. 

कैसे चढ़ाएं जल

सुबह सूर्यदेव को जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का उपयोग करें. जल में कुमकुम, फूल और अक्षत डालकर सूर्यदेव के मंत्र ‘ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:’ के जाप के साथ जल चढ़ाएं. सूर्यदेव को जल चढ़ाते समय अफने मुख को हमेशा पूर्व दिशा में रखें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें जल दोते वक्त आप लोटे को कम से कम आठ इंच ऊपर उठाएं, ताकि जल गिरते समय सूर्य की रौशनी आपके शरीर पर पड़े. 
सूर्यदेव को जल चढ़ाने के लाभ
सूर्यदेव को रोजाना जल चढ़ाने से व्यक्ति की बुद्धि तेज होती है. उसमें आत्मविश्वास बढ़ता है. 
सूर्यदेव को राजाना जल चढ़ाने से व्यक्ति जीवन में खूब तरक्की करता है अपने कार्यक्षेत्र में सफलता पाता है. ऐसे व्यक्ति के घर धन-संपदा की कमी नहीं होती. सूर्यदेव को रोजाना जल चढ़ाने से व्यक्ति निरोगी रहता है. बीमारी उसके आसपास भी नहीं फटकती.

 

Tags: surydw

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस