थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चे घबरायें नहीं इलाज संभव: पार्थ सारथी

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में प्रमुख सचिव ने किया रक्तदान

थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चे घबरायें नहीं इलाज संभव: पार्थ सारथी

  • आरएमएल में मना विश्व थैलेसीमिया दिवस
  • संस्थान निदेशक ने ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग को दी बधाई

लखनऊ। डॉ.राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में विश्व थैलेसीमिया दिवस का आयोजन किया गया। बुधवार को मुख्य अतिथि के रूप में पार्थ सारथी सेन शर्मा प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा ने बधाई देते हुए थैलेसीमिया रोगियों के लिए बेहतर कार्य करने की सराहना की। उन्होंने थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अभिभावकों को विश्वास दिलाया कि इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है इसका इलाज सम्भव है। प्रमुख सचिव ने कहा कि शीघ्र ही संस्थान में थैलेसीमिया पीड़ित रोगियों के लिए बोनमेरो ट्रान्सप्लान्ट सुविधा शुरू की जायेगी।

उन्होंने वॉर्ड में उपस्थित लोगों से एवं अभिभावकों से स्वैच्छिक रक्तदान करने का आग्रह किया। साथ ही थैलेसीमिया रोग को भी असाध्य रोगों की श्रेणी में डाले जाने के लिए अपनी सहमति जताई। उन्होंने आश्वासन दिया कि बजट की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। वहीं संस्थान के निदेशक प्रो.सीएम सिंह ने ट्रान्सफ्यूजन मेडीसिन विभाग को उनके विभागीय कार्यों एवं उपलब्धियों के लिए बधाई दी। प्रो.सिंह ने कहा कि भविष्य में भी वह उत्कृष्ट सेवाये मरीजों को प्रदान करने के लिए प्रबिद्ध हैं। उन्होंने बताया की थैलेसीमिया डे केयर संस्थान में बीते वर्ष जुलाई से क्रियान्वित है जो कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा वित्तपोषित है। पोस्टर प्रतियोगिता में 1 से 15 वर्ष तक के थैलेसीमिया बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 1 से 6 वर्ष की श्रेणी में प्रथम स्थान शौर्य मिश्रा एवं द्वितीय स्थान वेदिता ने प्राप्त किया, 6 से 12 वर्ष की श्रेणी में प्रथम स्थान प्रिंस एवं द्वितीय स्थान हम्माद आमिर ने प्राप्त किया एवं 12 वर्ष की अधिक की श्रेणी में प्रथम स्थान अनम अली एवं द्वितीय स्थान सुफिया ने प्राप्त किया।

कार्यक्रम में संस्थान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो.एके सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, प्रो. विक्रम सिंह, विभागाध्यक्ष, ट्रान्सफ्यूजन मेडीसिन एवं ब्लड बैंक प्रो. सुब्रत चन्द्रा, नोडल अधिकारी थैलेसीमिया डे केयर सेन्टर डा. वीके शर्मा, प्रो. पीके दास, प्रो. रितु करोली, प्रो. नम्रता पुनीत अवस्थी, डा. सुजीत राय, संकाय सदस्य, अधिकारी, कर्मचारी, थैलेसीमिया पीडित बच्चे एवं अभिभावक उपस्थित रहें। कार्यक्रम के उपरान्त 30 बच्चों ने रक्तआधान (ब्लड ट्रान्सफ्यूजन) भी कराया और 35 यूनिट रक्त स्वैक्षिक रक्तदान शिविर में प्राप्त हुआ। कार्यक्रम के पार्थ सारथी सेन शर्मा द्वारा भी रक्तदान किया गया। सभी रक्तदाताओं को प्रस्ततिपत्र प्रदान किया गया।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गोरखपुर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन के दौरान हुई अनियमितता पर खड़ा किया सवाल : रामानुज गोरखपुर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन के दौरान हुई अनियमितता पर खड़ा किया सवाल : रामानुज
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) राष्ट्रीय सुरक्षा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामानुज सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लेते...
 यात्रियों के लिए पेयजल समेत सभी बुनियादी सुविधाओं के हो पुख्ता इंतज़ाम : अध्यक्ष रोडवेज
दुष्कर्म के झूठे केस में फंसा कर रुपये ऐंठने वाली महिला को दबोचा
रंजिश में श्मशान से शव खोदा और रसोई में लाकर जला दिया
पारे का जलवा जारी, आठ शहरों का पारा 46 पार
किशोरी को अगवा कर झोंका वेश्यावृति में, पुलिस ने आरोपित महिला को किया अरेस्ट
ईरान के राष्ट्रपति का विमान दुर्घटनाग्रस्त