मोहन भागवत मथुरा में, आज करेंगे अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन

 डा.मोहन भागवत के कार्यक्रम स्थल का जायजा लेते जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय।

मोहन भागवत मथुरा में, आज करेंगे अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन

-आज फरह स्थित दीनदयाल गऊ ग्राम परखम में दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का करेंगे उद्घाटन
मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के ठीक पांच दिन बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत मथुरा में हैं। डा.मोहन भागवत मंगलवार को दोपहर दो बजे मथुरा के फरह स्थित दीनदयाल गऊ ग्राम परखम में दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र सहित एडमिन ब्लॉक, क्लास रूम और बायोगैस जनरेटर का लोकार्पण और पशु चिकित्सालय, अनुसंधान केंद्र और छात्रावास का शिलान्यास करेंगे। संघ के सरसंघचालक डा.मोहन भागवत के दौरे की तैयारियों को जिला प्रशासन ने सोमवार को अंतिम रूप दिया।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के मथुरा भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने इस दौरान अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। कार्यक्रम समाज में परिवर्तन की दृष्टि से बनी छह गतिविधियों में से एक गौ सेवा और संरक्षण गतिविधि के अन्तर्गत हो रहा है। गौ पालन लाभ हानि के हिसाब से नहीं, बल्कि कामधेनु की सेवा के भाव से किया जाता है। इस बात पर कोई संघर्ष करता है तो निश्चित रूप से पीड़ा होती है। भारत का किसान और असंख्य गौ भक्त गौ माता की रक्षा मानव कल्याण हेतु करता है।

इसी उद्देश्य को लेकर इस संस्थान का लोकार्पण करने मोहन भागवत आ रहें हैं। प्रोजेक्ट 100 एकड़ में बनना प्रस्तावित है। जिसमें से 70 एकड़ जमीन क्रय कर ली गई है। समिति सदस्य डॉ. अनुराग शर्मा ने बताया कि गौ विज्ञान अनुसंधान एंव प्रशिक्षण केंद्र यह एक ऐसा अनूठा केंद्र होगा जहां गौवंश नस्ल सुधार, पंचगव्य की गुणवत्ता सुधार पर विश्वस्तरीय शोधकार्य किए जाएंगे। पंचगव्य से मनुष्यों की चिकित्सा, कैंसर जैसे असाध्य रोगों का इलाज वैज्ञानिक पद्धति से किया जाएगा। साथ ही गव्य उद्यमिता विकसित करने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा। अनुसंधान केंद्र में विभिन्न विश्वस्तरीय लैबों का निर्माण किया जाएगा।


Tags: Mathura

About The Author

Latest News