होमगार्ड बहाली: सफल अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची प्रकाशित,218 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

होमगार्ड बहाली: सफल अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची प्रकाशित,218 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

बिहार गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) में विज्ञापन संख्या 02/2011 के अन्तर्गत ग्रामीण व शहरी गृह रक्षकों के पदों पर बहाली हेतु सफल 218 अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची प्रकाशित कर दी गयी है। चयन कमेटी द्वारा अनुमोदन के पश्चात सूची जिले के अधिकारिक वेबसाइट (बेतिया एनआईसी) पर अपलोड कर दी गयी है। इसी सूची के आधार पर अनुमोदित रोस्टर के मुताबिक प्रखंडवार व कोटिवार अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा। चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों व पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया पूरा कर मुख्यालय के आदेश के आलोक में नामांकन करते हुए उन्हें प्रशिक्षण हेतु भेजा जायेगा।

प्रमाणपत्रों व पुलिस सत्यापन में गड़बड़ी पाये जाने पर अभ्यर्थियों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। समाचार के मुताबिक होमगार्ड के अभ्यर्थी 2011 से बहाली की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 2011 में 275 सीटो पर होमगार्ड बहाली के लिए होनी थी। जिसके लिए आवदेन लिया गया था,परंतु पृथक-पृथक कारणों से बहाली नहीं हो सकी।जिसके चलते होमगार्ड की बहाली 12 वर्षो से रुका हुआ था।बगहा पुलिस जिले के अभ्यर्थी उस समय से होमगार्ड बहाली का इंतजार कर रहे थे।जिसे जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय के पहल पर पिछले वर्ष 2023 के अक्टूबर महीने में होमगार्ड की शारीरिक दक्षता की जांच को लेकर परीक्षा का आयोजन किया गया था।जिसमें 343 अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा को पास किया था।वही जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय के द्वारा होमगार्ड की अंतिम मेधा सूची शनिवार की देर शाम को प्रकाशित किया गया।

बिहार गृह रक्षा वाहिनी जिला समादेष्टा अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि बगहा पुलिस जिला के लिए अंतिम रूप से 218 अभ्यार्थियों का चयन हुआ है। जिला पदाधिकारी के द्वारा होमगार्ड की अंतिम मेधा सूची प्रकाशन होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों में खुशी का माहौल है। होमगार्ड के रूप में अपने चयन पर अभ्यर्थियों ने जिला पदाधिकारी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व एवं पूरी पारदर्शिता के साथ उनका चयन हुआ है। बता दे कि 275 अभ्यर्थियों की बहाली होनी थी लेकिन 218 अभ्यर्थियों को लिया गया है। बाकी पद आरक्षण को लेकर खाली रह गया है। दरअसल, जिस कोटि में बहाली करनी थी उसे कोटि के अभ्यर्थी नहीं थे।इसलिए उन्हें खाली छोड़ दिया गया है।

Tags:

About The Author

Latest News

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
धमतरी।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल ने...
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान