लालू राबड़ी राज में नहीं दिया गया किसी को आरक्षण: राजीव रंजन

लालू राबड़ी राज में नहीं दिया गया किसी को आरक्षण: राजीव रंजन

जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राजीव रंजन ने आज कहा है कि राजद के नेता आरक्षण पर सिर्फ हल्ला मचाते हैं जबकि सच्चाई यह है कि इनके 15 वर्षों में राज में न तो जातियों की किसी प्रकार की गणना हुई, न ही इन्होंने पहले से चले आ रहे आरक्षण में कोई बढ़ोतरी की और न ही किसी न ही किसी खास वर्ग को अपनी तरफ से आरक्षण दिया. यहां तक कि इनके राज में जमीन के बदले सरकारी नौकरियां देने के चलन की वजह से आम लोगों को पहले से चले आ रहे आरक्षण का लाभ भी ढंग से नहीं मिला. हकीकत में इनके लिए आरक्षण हमेशा से केवल जनता को बहकाने और उनके वोटों की खेती करने का औजार भर रहा है.

     उन्होंने कहा कि आरक्षण पर लंबी लंबी हांकने वाले राजद के नेताओं को यह जान लेना चाहिए बिहार में सिर्फ कर्पूरी ठाकुर और मा0 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ही ऐसे राजनेता हुए हैं जिन्होंने समाज के हर वर्ग को आरक्षण का लाभ दिया.
    तथ्य देते हुए जदयू प्रवक्ता ने कहा कि बिहार में कर्पूरी ठाकुर जी पहले मुख्यमंत्री थे जिन्होंने सर्वाधिक जनसंख्या वाले पिछड़े/अतिपिछड़े समाज और महिलाओं और गरीब सवर्णों को सशक्त करने के लिए उन्हें 26ः आरक्षण का अधिकार दिया. वहीं श्री नीतीश कुमार ने इसे बढ़ाकर आज 75ः तक पहुंचा दिया. कर्पूरी ठाकुर जी के राज में पिछड़े व अतिपिछड़े समाज को क्रमशः 8ः व 12ः का आरक्षण दिया गया. उनके बाद वहीं श्री नीतीश कुमार ही ऐसे सीएम हुए जिन्होंने इस समाज के तेज विकास के लिए इसे बढ़ाकर 18ः व 25ः कर दिया. श्री नीतीश कुमार ने ही दलितों को मिलने वाले आरक्षण में भी बढ़ोतरी करते हुए इसे 20ः कर दिया. इसी सरकार में महिलाओं को शिक्षा विभाग में 50ः, अन्य सरकारी नौकरियों तथा पोस्टिंग में 35ः के आरक्षण का अधिकार दिया गया।

     उन्होंने कहा कि हकीकत में कर्पूरी-नीतीश ने जहां आम गरीबों को आरक्षण का अधिकार दिया वहीं राजद राज में सिर्फ लालू परिवार और जमीन देने वालों को तरजीह दी गयी. लालू परिवार के लिए जहां सत्ता के मलाईदार पद और राजद की गद्दी आरक्षित की गयी वहीं जमीन देने वालों को नौकरियों की सौगात भेंट की गयी।

Tags:

About The Author

Latest News

बिना अनुमति अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी विधिक कार्यवाही, पूरे माह का वेतन होगा बाधित-डीएम  बिना अनुमति अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध होगी विधिक कार्यवाही, पूरे माह का वेतन होगा बाधित-डीएम 
महराजगंज, जिलाधिकारी अनुनय झा ने चुनाव ड्यूटी में तैनात सभी मतदानकार्मिकों का सुचारू रूप में प्रशिक्षण हेतु सभी संबंधित विभागाध्यक्षों...
सीडीओ ने 10 चकबंदी लेखपालों का वेतन बाधित करने का दिया निर्देश
सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी