राजस्थान के तापमान में बढ़ोतरी से मिली सर्दी से राहत

राजस्थान के तापमान में बढ़ोतरी से मिली सर्दी से राहत

जयपुर। हिमालय के तराई क्षेत्रों में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के कई जिलों में मौसम शुष्क हो गया है। हवा की रफ्तार और नमी कम होने से तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है। तराई क्षेत्रों से बर्फीली हवाएं कम आने से सर्द हवा और गलन भरी सर्दी से कुछ राहत मिलने की संभावना है। दिन व रात का तापमान करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी चार-पांच दिन राज्य में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं घना कोहरा व शीत दिन की परिस्थितियां आगामी दो दिनों तक जारी रह सकती हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज से राज्य में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होने लगेगी। फरवरी के पहले सप्ताह में सुबह-शाम सर्दी, जबकि दिन में गर्मी का अहसास होने लगेगा। मौसम केन्द्र नई दिल्ली से जारी फोरकास्ट में फरवरी के पहले सप्ताह से तापमान सामान्य से ऊपर आने की संभावना जताई गई है। सवाई माधोपुर में गुरुवार रात ठंड से एक किसान की मौत हो गई। वह खेत में सिंचाई करने गया था। बौंली उपखंड के लाखनपुर ग्राम पंचायत के गांव गोल में यह हादसा हुआ। गोल गांव निवासी हनुमान रैगर (43) पुत्र मोहनलाल रैगर शुक्रवार सुबह वह खेत में अचेत पड़ा मिला। बौंली सीएचसी में उसे डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। डॉ. लोकेश मीणा ने बताया कि पहली नजर में लगता है कि ठंड से अटैक आ गया। प्रदेश में शुक्रवार को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ आने से शहरों में सर्दी से हल्की राहत मिलनी शुरू हो गई। जयपुर, उदयपुर, बाड़मेर समेत कई शहरों में आज से तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई। इसके साथ ही कोहरे और कोल्ड-डे की स्थिति से भी थोड़ी राहत रही।

राजधानी जयपुर में आज रात का तापमान बढ़कर 9.5 पर आ गया। यहां सुबह और दिन की अपेक्षा ठंडक कम रही। सुबह से मौसम साफ रहा और धूप निकली। जयपुर में कल भी पूरे दिन धूप रही। उत्तरी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में सुबह और पिछले दिनों की तुलना में कम कोहरा रहा। बाड़मेर, जालोर में सुबह आसमान में हल्के बादल रहे। जोधपुर, नागौर, पाली में आसमान साफ रहा और धूप निकली। हिल स्टेशन माउंट आबू में शुक्रवार को भी तापमान सुबह माइनस में रहा। माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने से यहां घास के मैदानों में बर्फ जमी दिखी। आबू में पिछले चार दिन से तापमान जमाव बिंदु या उससे नीचे है। माउंट आबू के अलावा आज चूरू में भी सर्दी थोड़ी तेज रही, यहां आज न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। मौसम केन्द्र नई दिल्ली से जारी 15 दिन के पूर्वानुमान के मुताबिक राजस्थान में दो-तीन फरवरी से तापमान सामान्य से ऊपर आने लगेगा। कोल्ड-डे की स्थिति खत्म होगी। इसके अलावा राज्य में आठ फरवरी तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। फरवरी के पहले सप्ताह में सुबह-शाम सर्दी तेज रहेगी, जबकि दिन में लोगों को गर्म कपड़ों में तेज धूप के दौरान गर्मी का अहसास होना शुरू हो जाएगा।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं 21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण पूरा होते ही दूसरे चरण के चुनाव प्रचार में तेज़ी बढ़ा...
धोखाधड़ी कर 57 लाख रुपया ठगी करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
भाजपा उम्मीदवार 22 अप्रैल से दाखिल करेंगे नामांकन पर्चा
मोबाइल चोरी मामले में बंगाल के चार चोर गिरफ्तार, 13 मोबाइल बरामद
सड़क हादसे में महिला की मौत, दो घायल
9790 मतदानकर्मियों को मिला द्वितीय चरण का चुनाव प्रशिक्षण
आईआरसीटीसी के बेंडरो की मनमानी से यात्रियों को  हुई परेशानी