देश में सरकारी जॉब्स का कल्चर दशकों से लोगों के जेहन में बसा हुआ

देश में सरकारी जॉब्स का कल्चर दशकों से लोगों के जेहन में बसा हुआ

देश में सरकारी जॉब्स का कल्चर दशकों से लोगों के जेहन में बसा हुआ है। 10वीं-11वीं कक्षा से ही युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना शुरू कर देते हैं लेकिन सरकारी नौकरी मिलने का प्रतिशत बहुत कम होता जा रहा है क्योंकि देश की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले आरआरबी एग्जाम की बात करें तो तकरीबन 30 हजार पदों के लिए 1 करोड़ 25 लाख युवाओं ने आवेदन किया था। केवल उत्तर प्रदेश में आयोजित की गई पीईटी परीक्षा 2022 में 37.58 लाख युवाओं ने आवेदन किया।

सीटेट दिसम्बर परीक्षा के लिए 32.45 लाख युवाओं ने आवेदन किया। लेकिन आपको पता है कि सालों साल सरकारी नौकरी की तैयारी करने के बाद ओवरएज हो चुके लाखों उम्मीदवार आज के समय में प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करने को मजबूर हैं। अगर उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद से ही डिजिटल सेक्टर में करिअर बनाने की सोची होती तो आज के समय में 12-15 लाख रुपये सालाना हासिल कर रहे होते। इसलिए आप भी ग्रेजुएट हैं और किसी शॉर्ट टर्म कोर्स के जरिए अपना कॅरिअर बनाने की सोच रहे हैं तो सफलता के मदद से आप कुछ ही महीनों में लाखों के पैकेज की नौकरी हासिल कर सकते हैं। 6 महीने का ये कोर्स आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में नौकरियों के कई दरवाजे खोल देगा।

डिजिटल सेक्टर के ये 5 क्षेत्र जो दे रहे लाखों का पैकेज
सोशल मीडिया मैनेजरः हर कंपनी के लिए आज के समय में एक सोशल मीडिया मैनेजर रखना बहुत जरूरी हो गया है। सोशल मीडिया मैनेजर सोशल मीडिया ट्रेंड्स, कंटेंट क्रिएशन, कंटेंट स्ट्रेटजी, कम्प्टीटर एनालिसिस और उपभोक्ताओं के बारे में रिसर्च जैसे काम करता है। एक सोशल मीडिया मैनेजर की शुरूआती औसत सैलरी 4 लाख रुपये सालाना होती है।

एसईओ एग्जीक्यूटिवः किसी भी वेबसाइट के लिए आज के समय में जरूरी है कि वह गूगल पर उससे संबंधित सर्च करने पर दिखाए गए रिजल्ट्स में पहले पायदानों पर आए। हर कंपनी के लिए एसईओ एग्जीक्यूटिव यह काम करता है। वेबसाइट के एसईओ पर काम करके वह वेबसाइट और उसके कंटेंट को टॉप सर्च में लेकर आता है।

पीपीसी एक्सपर्ट्सः हरेक कंपनी के विभिन्न पैड कैंपेन्स को पे पर क्लिक एक्सपर्ट् प्रबंधित करते हैं। इनका काम कंपनी की केपीआईएस देखना और जरूरी रिपोर्ट्स तैयार करना है। ये एक्सपर्ट्स टारगेट ऑडियंस को लक्षित करके बेहतर पैड माध्यमों के इस्तेमाल से कंपनी की सेल बढ़ाने का काम करते हैं।

कंटेंट मार्केटरः किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी में कंटेंट मार्केटर का रोल बहुत अहम होता है। क्योंकि यही कंटेंट मार्केटर विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों में कंटेंट तैयार कर लोगों तक पहुंचाते हैं। जिससे ब्रांड की आइडेंटिटी तैयार होती है। इनके कामों में कंपनी नियमों के आधार पर आकर्षक डिस्कवरेवल कंटेंट को तैयार करना होता है।

ई कॉमर्स मैनेजरः एक ई कॉमर्स मैनेजर एक वेबसाइट के लुक और डिजाइन को तैयार कराता है। ये वेब डिजाइन एजेंसीज के साथ मिलकर काम करते हैं। इनका काम ग्राहकों के बेहतर अनुभव के लिए शानदार डिजाइन तैयार कराना होता है। ताकि संबंधित कंपनी का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आसानी से इस्तेमाल करने योग्य बनाया जा सके।

फलता के साथ बनाएं अपना कॅरिअर
देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करियर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

11वीं कक्षा से ही युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना शुरू कर देते हैं लेकिन सरकारी नौकरी मिलने का प्रतिशत बहुत कम होता जा रहा है क्योंकि देश की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के अंतर्गत ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट के प्रमोशन सेल करने की पूरी रणनीति के बारे में जानकारी दी जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग के कौन से क्षेत्र ज्यादा सैलरी दे रहे
चीफ मार्केटिंग ऑफिसर
बीआई एनालिटिक्स मैनेजर
डिजिटल स्ट्रेटिजिस्ट
डिजिटल प्रोजेक्ट मैनेजर
डिजिटल प्रोड्यूसर
सोशल मीडिया मैनेजर

डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर का भविष्य
डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर का भविष्य आगामी 100 वर्षों तक उज्ज्वल है। क्योंकि डिजिटल सेक्टर में लगातार हो रही प्रगति इस सेक्टर को बेहतर बना रही है।

 

Tags:

About The Author

Latest News