आयरलैंड को पाकिस्तान ने 7 विकेट से हरा दिया

आयरलैंड को पाकिस्तान ने 7 विकेट से हरा दिया

टी20 वर्ल्ड कप: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 36वें मुकाबले में पाकिस्तान ने आयरलैंड को 7 विकेट से हरा दिया. दोनों टीमों के बीच यह मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल स्थित सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में खेला गया. अमेरिकी जमीन पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में यह आखिरी मुकाबला था. पाकिस्तान ने जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने सफर को समाप्त किया. वह सुपर-8 में नहीं पहुंच पाया है. ऐसे में उसे अमेरिका से ही स्वदेश लौटना होगा.  पाकिस्तान को अमेरिका और भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. उसने कनाडा के बाद अब आयरलैंड को हराया, लेकिन इस जीत का असर अंक तालिका पर नहीं पड़ा. पाकिस्तान 4 मैचों में 4 अंक के साथ ग्रुप ए में तीसरे स्थान पर रहा. दूसरी ओर, आयरलैंड की टीम भारत, कनाडा और पाकिस्तान से हारी. वह 4 मैचों में 1 अंक के साथ सबसे नीचे पांचवें स्थान पर रही. अमेरिका के खिलाफ उसका मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था. 

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. आयरलैंड की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 106 रन बनाए. उसके लिए गैरेथ डेलेनी ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए. पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी और इमाद वसीम ने 3-3 विकेट लिए. मोहम्मद आमिर को 2 सफलता मिली. पाकिस्तान की बल्लेबाजी की बात करें तो कप्तान बाबर आजम ने 34 गेंद पर नाबद 32 रन बनाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. मोहम्मद रिजवान, सैम अयूब और अब्बास अफरीदी ने 17-17 रन बनाए. शाहीन अफरीदीने 5 गेंद पर 2 छक्कों की मदद से नाबाद 13 रन बनाए.
 इमाद वसीम भी आउट

पाकिस्तान के बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन जारी है. उसके बल्लेबाज लगातार आउट हुए जा रहे हैं. इमाद वसीम 11वें ओवर की आखिरी बॉल पर आउट हुए. वसीम को कर्टिस कैम्फर ने हैरी टैक्टर के हाथों कैच कराया. पाकिस्तान ने 12 ओवर में 6 विकेट पर 65 रन बना लिए हैं. उसे जीत के लिए 48 बॉल पर 42 रन चाहिए. बाबर आजम 17 रन बनाकर नाबाद हैं.

पाकिस्तान ने जीत के साथ किया टूर्नामेंट का अंत

पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना आखिरी मुकाबला जीत लिया. पिछले टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली यह टीम इस बार ग्रुप स्टेज में बाहर हो गई. अमेरिका और भारत के खिलाफ मिली हार उसे भारी पड़ गई. पाकिस्तान ने कनाडा और आयरलैंड को हराया, लेकिन यह सुपर-8 में पहुंचने के लिए काफी नहीं रहा.

 पाकिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौटी

पाकिस्तान को चौथा झटका उस्मान खान के रूप में लगा. 10वें ओवर की पहली गेंद पर बैरी मैक्कार्थी ने उन्हें हैरी टैक्टर के हाथों कैच कराया. उस्मान 3 बॉल पर 2 रन ही बना पाए. उनके बाद शादाब खान भी पवेलियन लौट गए. शादाब ने 2 गेंदों का सामना किया. वह खाता भी नहीं खोल पाए. मैक्कार्थी की गेंद पर विकेटकीपर लोरकन टकर ने उनका कैच लिया. पाकिस्तान ने 10 ओवर में 5 विकेट पर 57 रन बना लिए हैं. बाबर आजम और इमाद वसीम क्रीज पर हैं.

 पाकिस्तान को मिला आसान टारगेट

आयरलैंड ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 106 रन बनाए. उसके लिए गैरेथ डेलनी ने 19 गेंद पर सबसे ज्यादा 31 रन बनाए. जोशुआ लिटिल 18 गेंद पर 22 रन बनाकर नाबाद रहे. मार्क अडायर ने 15 और जॉर्ज डॉकरेल ने 11 रन बनाए. पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी, मोहम्मद आमिर और इमाद वसीम ने कातिलाना गेंदबाजी की. शाहीन और इमाद वसीम ने 3-3 विकेट लिए. मोहम्मद आमिर को 2 सफलता मिली.


 आयरलैंड की पारी के 10 ओवर समाप्त

पाकिस्तान के खिलाफ आयरलैंड की पारी के 10 ओवर समाप्त हो गए हैं. उसने 6 विकेट पर 59 रन बनाए हैं. गैरेथ डेलनी 15 गेंद पर 22 रन बनाकर नाबाद हैं. मार्क अडायर ने 8 बॉल पर 8 रन बना लिए हैं. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 21 बॉल पर 27 रन की साझेदारी कर ली है.
 आयरलैंड का स्कोर 33/6

आयरलैंड की हालत पाकिस्तान के खिलाफ नाजुक है. उसने अपने 6 विकेट गंवा दिए हैं. टीम ने 7 ओवर में सिर्फ 33 रन बनाए हैं. जॉर्ज डॉकरेल को मोहम्मद आमिर ने आउट किया. डॉकरेल 10 गेंद पर 11 रन ही बना सके. उनके बाद कर्टिस कैम्फर भी पवेलियन लौट गए. कैम्फर को हारिस रऊफ ने सैम अयूब के हाथों कैच कराया. कैम्फर ने 14 बॉल पर 7 रन बनाए. फिलहाल गैरेथ डेलेनी और मार्क अडायर क्रीज पर हैं.

आयरलैंड की शर्मनाक शुरुआत

पाकिस्तान ने गेंदबाजों ने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में धमाकेदार शुरुआत की है. शाहीन अफरीदी और मोहम्मद आमिर ने आयरलैंड के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया है. शाहीन ने पहले ही ओवर में एंड्रयू बालबर्नी (0) और लोरकन टकर (2) को आउट कर दिया. उसके बाद अगले ओवर में मोहम्मद आमिर ने पॉल स्टर्लिंग को मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया. स्टर्लिंग 2 गेंद पर 1 रन ही बना सके. तीसरे ओवर में लोरकन टकर को शाहीन ने एलबीडब्ल्यू कर दिया. टकर खाता नहीं खोल पाए. आयरलैंड ने 3 ओवर में 4 विकेट पर 15 रन बना लिए हैं. 

 बाबर आजम ने जीता टॉस
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने आयरलैंड के खिलाफ टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले बॉलिंग का फैसला किया. बाबर ने टीम में एक बदलाव किया है. तेज गेंदबाज नसीम शाह इस मुकाबले में नहीं खेल रहे हैं. उनके स्थान पर अब्बास अफरीदी को मौका मिला है. आयरलैंड की टीम में भी एक बदलाव हुआ है. क्रेग यंग की जगह बेंजामिन व्हाइट को टीम में रखा गया है.


Tags: t20

About The Author