कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर के ब्रह्म सरोवर में श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर के ब्रह्म सरोवर में श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

अजमेर। कार्तिक मास की पावन पूर्णिमा पर सोमवार को सनातनी आस्था के केंद्र तीर्थराज पुष्कर के पवित्र ब्रह्म सरोवर में हजारों लोगों ने स्नान किया। इसी के साथ पिछले पांच दिनों से चल रहा पंचतीर्थ स्नान (पुष्कर का धार्मिक मेला) भी संपन्न हो जाएगा। महास्नान के लिए श्रद्धालुओं का रैला रविवार की दोपहर बाद से उमडऩे लग गया। देर शाम तक हजारों धर्मप्रेमी बंधु पुष्कर पहुंच गए तथा इनके आने का सिलसिला लगातार बना हुआ है।

ब्रह्म सरोवर में महास्नान सोमवार की जल्द सुबह ब्रह्म मुहूर्त के बीच शुरू हुआ तथा दिन भर चलेगा। स्नान के लिए उमडऩे वाली भीड़ के मद्देनजर जिला एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है तथा कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के माकुल बंदोवस्त किए हैं। पुष्कर सरोवर के सभी प्रमुख घाटों पर गोताखोरों की व्यवस्था की गई है। महास्नान के लिए तीर्थ यात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। चारों ओर रंग-बिरंगे परिधान पहने ग्रामीण एवं शहरी श्रद्धालुओं का रैला नजर आ रहा है। गऊघाट, कपड़ा बाजार, ब्रह्मा मंदिर सहित कई जगह मेलार्थियों की भीड़ लग रही है। वहीं भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से मुख्य बाजार समेत प्रमुख चौक-चौराहों पर बेरीकेटिंग की गई है तथा यात्रियों के लिए एक तरफा आवागमन की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालु धार्मिक स्नान कर पुण्य कमाने के साथ मेेले में लगे हवाई झूले, सर्कस आदि का मजा लूट रहे हैं।

ड्राइफ्रूट से सजाया ब्रह्माजी को.......
कार्तिक मास की ब्रह्म चतुर्दशी के उपलक्ष्य में पुजारी लक्ष्मी निवास व कृष्णगोपाल वशिष्ठ के आचार्यत्व मेंं ब्रह्मा मंदिर में ब्रह्माजी का वेदिक मंत्रोचारण के बीच अभिषेक कर सृष्टि रचियता ब्रह्मा जी का मनमोहक श्रृंगार किया गया। कपाट खुलते ही मंगला आरती के दर्शन के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ गया। आरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया। उधर दिन भर ब्रह्म घाट पर श्रद्धालुओं का स्नान के लिए जमघट लगा रहा। शाम को घाट पर सरोवर की महाआरती की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में नगर के गणमान्य नागरिक, पुरोहित व श्रद्धालु मौजूद थे। शास्त्रों के अनुसार आज के दिन पुष्कर सरोवर के ब्रह्म घाट में स्नान कर ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करने से कार्तिक स्नान का पुण्य मिलता है।

पशु मेले का रंगारंग समापन आज.......
पुष्कर मेले का सोमवार को समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर मेला मैदान में ग्रामीण खेलकूद, मटका रेस, देशी-विदेशी महिलाओं व पुरुषों के बीच रस्सा-कस्सी का मुकाबला, आकर्षक झांकिया सहित कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। समारोह में मेले के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी अतिथि के रूप में शिरकत की। शाम को सरोवर के मुख्य मुख्य घाटों महाआरती का आयोजन किया जायेगा।

वन-वे हुआ
अजमेर-पुष्कर मार्ग पर वन वे यातायात चालू कर दिया गया। अजमेर से पुष्कर पहुंचने वाली रोडवेज बसों को अजमेर रोड चुंगी नाके पर रोका जा रहा है। तथा नागौर बीकानेर की तरफ से आने वाले वाहनों को तिलोरा रोड स्थित पावर हाउस के पास फूल मण्डी में रोका जा रहा है। जहां से पैदल यात्री कस्बे में पहुंच रहे हैं। इस डेढ़ किलोमीटर के रास्ते में जन सैलाब नजर आ रहा है।

पुष्कर के पांच दिवसीय धार्मिक मेले के उपलक्ष्य में पवित्र सरोवर के गऊ घाट, जयपुर घाट, बद्री घाट, वराह घाट, गणगौर घाट व वराह घाट पर हो रही महाआरती में प्रतिदिन धर्मप्रेमी भाग लेकर पुण्य लाभ कमा रहे हैं। रविवार को ब्रह्म चतुर्दशी के उपलक्ष्य में बद्री घाट पर पं. शशांक पाराशर द्वारा सरोवर की महाआरती की गई। इससे पूर्व सरोवर का पूजन एवं दुग्धाभिषेक तथा भजन कीर्तन किये गये।

ब्रह्मा मंदिर सरोवर और बाजारों में लगी भारी भीड़

कार्तिक पूर्णिमा के महा स्नान के लिए देर रात से ही श्रदालुओं का सैलाब शुरू हो गया तो पुष्कर के चारों तरफ श्रद्धालुओं का सैलाब ही नजर आ रहा है वहीं पवित्र सरोवर के मुख्य घाटों बाजारों और ब्रह्मा मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की बड़ी लाइने देखने को मिल रही हैं हर तरफ श्रद्धालुओं की भीड़ है तथा देर रात बरसात होने के बावजूद भी श्रद्धालुओं की आस्था पर कोई फर्क नहीं पड़ा और पवित्र सरोवर के घाटों पर आस्था की डुबकी लगाकर पूजा अर्चना कर जगत पिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन कर रहे हैं यह रेला देर शाम तक चलता रहेगा।

बरसात और ठंड पर पड़ी भारी आस्था
कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के अवसर पर भारी ठंड तथा बरसात होने के बावजूद भी आस्था भारी नजर आई । भारी बरसात होने के बावजूद देर रात्रि से पवित्र स्रोत में स्नान का सिलसिला जारी हो गया तथा बरसात और ठंड में भी पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर जगत पिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन किए।

Tags:

About The Author

Latest News

पाकिस्तान में आज पंजाब विधानसभा के सामने पीटीआई करेगी प्रदर्शन पाकिस्तान में आज पंजाब विधानसभा के सामने पीटीआई करेगी प्रदर्शन
इस्लामाबाद। पंजाब विधानसभा के निर्वाचित सदस्य आज (शुक्रवार) अपने शपथ लेंगे। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ...
आधी सदी में पहली बार अमेरिका निर्मित अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर उतरा
पाकिस्तान में आज पंजाब विधानसभा के सामने पीटीआई करेगी प्रदर्शन
प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में फुलवरिया फ्लाईओवर का किया निरीक्षण
भारतीय समाज के लोगो का कष्ट देखकर जिनके मन मे पीड़ा हो वह सच्चे भारतीय -डॉक्टर कृष्ण गोपाल
अवैध खनन पर पुलिस की कार्यवाही, खनन से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली सीज
JDU MLA नरेंद्र नारायण यादव का बिहार विधानसभा का उपाध्यक्ष बनना तय