डब्ल्यूपीएल : गुजरात जायंट्स की कप्तान बनीं बेथ मूनी, स्नेह राणा होंगी उपकप्तान

 डब्ल्यूपीएल : गुजरात जायंट्स की कप्तान बनीं बेथ मूनी, स्नेह राणा होंगी उपकप्तान

 बेंगलुरु  । अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाली गुजरात जायंट्स ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के दूसरे सीज़न के लिए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेथ मूनी को टीम का कप्तान नियुक्त किया है, जबकि ऑलराउंडर स्नेह राणा उनकी डिप्टी होंगी।

मूनी को डब्ल्यूपीएल के उद्घाटन सत्र में गुजरात जायंट्स का कप्तान नियुक्त किया गया था। हालाँकि, चोट के कारण उन्हें पहले मैच के बाद टूर्नामेंट छोड़ना पड़ा था।

मूनी अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। वह 2014, 2018, 2020 और 2023 में टी20 विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा होने के अलावा, 2022 वनडे विश्व कप और बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम में भी शामिल थीं। दिसंबर 2017 में, उन्होंने आईसीसी टी20आई प्लेयर ऑफ द ईयर और इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर दोनों पुरस्कार जीते। उन्हें 2021 और 2022 में विजडन की विश्व की अग्रणी महिला क्रिकेटर नामित किया गया था। टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह 24 अर्धशतकों के साथ सर्वाधिक अर्धशतक लगाने वाली दूसरी महिला बल्लेबाज हैं। इसके अलावा वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे तेज 2,000 रन तक पहुंचने वाली महिला क्रिकेटर भी हैं।

ऑफ-ब्रेक गेंदबाज और दाएं हाथ की बल्लेबाज स्नेह राणा भारत की शीर्ष क्रिकेटरों में से एक हैं। उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ और 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में अपना वनडे और टी20ई डेब्यू किया। डब्ल्यूपीएल के सीज़न 1 में, मूनी की चोट के बाद उन्हें गुजरात जायंट्स का कप्तान बनाया गया, उन्होंने 7 मैचों में 6 विकेट हासिल किए। वह 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए रजत पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं।

मूनी ने फ्रैंचाइजी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, “मैं गुजरात के साथ वापस आकर खुश हूं और मुझ पर टीम के भरोसे के लिए आभारी हूं। हमारे पास एक शानदार टीम है और मुझे विश्वास है कि हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यह अच्छा है कि डब्ल्यूपीएल बेंगलुरु और नई दिल्ली में खेला जाएगा, जो टूर्नामेंट के नए आयोजक स्थल हैं।”

स्नेह राणा ने कहा, “डब्ल्यूपीएल का दूसरा सीज़न क्रिकेट का एक और त्योहार होगा। बेथ की कप्तान के रूप में वापसी शानदार खबर है और मैं उनका समर्थन करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगी। टीम अच्छी तरह से संतुलित है, और हम एक टीम के रूप में अच्छी स्थिति में हैं।”

संजय अडेसरा, सीबीओ, अदानी स्पोर्ट्सलाइन ने कहा, “मूनी और राणा दिग्गज क्रिकेटर हैं, और अदानी स्पोर्ट्सलाइन में हम उन्हें टीम का नेतृत्व सौंपकर खुश हैं। डब्ल्यूपीएल क्रिकेट इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमें इससे जुड़े होने पर गर्व है। हमारे पास खेल के कुछ बेहतरीन दिमाग हैं जो गौरव के एक सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं, और मुझे यकीन है कि यह मैदान पर भी दिखाई देगा।

Tags:

About The Author

Latest News