ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान

ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान

बांदा। सोमवार की रात प्रकृति कहर के कारण क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि से किसानो की फसल चौपट हो गई। बरियारपुर के किसानों ने लेखपाल को सुबह फोन पर सूचना देकर खेतों को देखने की बात कही। लेखपाल द्वारा टालमटोल करने पर बरियारपुर, परशहर और बरुआ कालिंजर के किसानों ने कलिंजर रोड के बरियारपुर चौराहे पर जाम लगा दिया। सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 11 बजे तक जाम लगा रहा। बर्बाद फसल का किसान मुआवजा मांग रहे थे। जिसके लिए जिलाधिकारी की मांग पर अड़े रहे। जाम की सूचना मिलते ही कालिंजर थाना अध्यक्ष ऋषि देव पुलिस फोर्स के साथ पहुंच गए।

उन्होंने जाम को हटाने की काफी कोशिश की, विद्यालय जाने वाले छात्रों से लेकर तमाम मरीज और तीमारदार भी इस जाम में कई घंटे तक फंसे रहे। जाम खुलता न दिखाई देने पर तहसीलदार लखनलाल राजपूत और नायब तहसीलदार सदर हेमंत कुमार पटेल मौके पर पहुंचकर किसानों को समझने की कोशिश की। इसी इलाके से जुड़े बॉर्डर होने के कारण मध्य प्रदेश पन्ना जिले के मौकछ चौकी पर मध्य प्रदेश के लोगों ने भी जाम लगा दिया। अजयगढ़ तहसीलदार पुलिस फोर्स के साथ पहुंचकर उन्हें समझा बुझा कर जाम को खुलवाया और किसानों के खेतों का स्वयं सर्वे किया। उन्होंने किसानों से कहा कि नुकसान का शत्-प्रतिशत मुआवजा दिलाया जाएगा।

बरियारपुर पर किसानों ने जाम को खोलने के लिए जिला अधिकारी के आश्वासन की मांग करते रहे। बाद में एक किसान ने जिलाधिकारी से बात की। जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने फोन पर आश्वासन दिया कि जिन क्षेत्रों में नुकसान हुआ है उसकी रिपोर्ट प्रत्येक लेखपाल अपने क्षेत्र में जाकर शाम तक कार्यालय में उपस्थित कराएं। जिला स्तर से खेतों के नुकसान के मुआवजा के लिए शासन को पत्र भेज कर मुआवजा दिलाने की कोशिश की जाएगी। ओलावृष्टि से रूबरियारपुर, परशहर, बरुआ कालिंजर, गुढ़ाकला, बसराही, देवलपुर, नरदहा, पिपरा, सिघौटी, सढ़ा, अमल्लकपुर, गोरेमऊ कला ,खंदेवरा, रक्सी, बदौसा सानी, लाहौरा, लहुरेटा, गोरेपुरवा, कुइयाकगर, बरकोला, बसराही, साहपाटन, बुलाकी, गरेही, पंचमपुर, सहित कई क्षेत्रों में किसानों को भारी नुकसान हुआ।

Tags: Banda

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया