माउंट आबू में पारा दूसरे दिन भी माइनस में, कई जिलों में सर्द हवा चलने से गलन का अहसास

  माउंट आबू में पारा दूसरे दिन भी माइनस में, कई जिलों में सर्द हवा चलने से गलन का अहसास

जयपुर । प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। राजस्थान में शनिवार को दूसरे दिन भी बर्फ जमा देने वाली सर्दी रही। माउंट आबू में पारा माइनस में रहा। शेखावाटी के सीकर-चूरू में तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। अलवर, भीलवाड़ा, करौली समेत कुछ शहरों में सुबह-शाम हल्की सर्द हवा चलने से गलन रही। मौसम केन्द्र जयपुर ने शनिवार को भी छह शहरों में हल्की शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। राज्य में अब तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की भी संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने राज्य में आगामी एक सप्ताह तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना जताई है। 13-14 फरवरी को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। बारिश की संभावना काफी कम है। आगामी दिनों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज होने से शीतलहर/पाला जमने की संभावना नहीं है। माउंट आबू में दूसरे दिन पारा माइनस दो डिग्री रहा। यहां शनिवार को भी सुबह जबरदस्त सर्दी रही और मैदानों में बर्फ जम गई। यहां दिन और रात के तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है।

सीकर के फतेहपुर में आज तापमान 3.5, चूरू में 5.7 डिग्री सेल्सियस मापा गया। सीकर, चूरू, झुंझुनूं में भी शीतलहर का हल्का असर रह सकता है, इसको लेकर मौसम विभाग ने यहां येलो अलर्ट जारी किया है। कोटा, पिलानी, सीकर, अलवर, चूरू में आज न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे मापा गया। राजधानी जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इससे यहां सर्दी से मामूली राहत मिली। जयपुर में सुबह से आसमान साफ है और तेज धूप है। उदयपुर में आज तापमान में दो डिग्री, जोधपुर में 2.5 और अजमेर-बाड़मेर में भी दो डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। कल इन सभी शहरों का न्यूनतम तापमान सिंगल डिजिट में था।

Tags:

About The Author

Latest News