वित्त विभाग का आदेश: सभी नए टेंडर और कार्यादेश पर रोक

वित्त विभाग का आदेश: सभी नए टेंडर और कार्यादेश पर रोक

जयपुर। प्रदेश पर बढ़ते कर्ज के बोझ के मद्देनजर राज्य सरकार ने प्रदेशभर में टेंडर निकालने से लेकर नए काम शुरू करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। वित्त विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश के अनुसार जिन कामों के टेंडर प्रोसेस में हैं, उन्हें भी रोक दिया है। पहले से मंजूर कामों को आगे बढ़ाने पर भी रोक रहेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोरा की ओर से प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति प्राप्त कार्यों के संबंध में सभी विभागों को जारी निर्देशों के अनुसार जिन कार्यों के टेण्डर वर्तमान में आमंत्रित नहीं किये गए हैं, उन्हें आगामी निर्देशों तक आमंत्रित नहीं किया जावे। वहीं जिन कार्यों के टेण्डर आमंत्रित करने के उपरांत कार्य आदेश नहीं दिए गए है, उनके कार्यादेश आगामी निर्देशों तक जारी नहीं किए जावें। इसके अलावा जो कार्य कार्यादेश के उपरान्त प्रारम्भ नहीं हुए हैं, उन्हें आगामी निर्देशों तक प्रारम्भ नहीं किया जाए तथा सामग्री/सेवा के उपापन की स्थिति में आगामी निर्देशों तक कार्यादेश को स्थगित/लम्बित रखा जावे।

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि सभी प्रशासनिक विभाग पूर्व में जारी प्रशासनिक अथवा वित्तीय स्वीकृति की स्थिति में भी उपरोक्तानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए ऐसी स्वीकृतियां विभागीय मंत्री या मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाएंगे तथा सक्षम स्वीकृति अथवा निर्देश प्राप्त होने पर ही कार्य की प्रक्रिया निरतंर रखी जा सकेगी उल्लेखनीय है कि गत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में लोकलुभावन योजनाओं पर भी भारी पैसा खर्च हुआ है। प्रदेश पर कर्ज का बोझ 5.30 लाख करोड़ पार कर गया है। अब नई सरकार के सामने प्रदेश का वित्तीय ढांचा दुरुस्त करने और जनकल्याणकारी योजनाओं को जारी रखना सबसे बड़ी चुनौती है। सरकार अब गैर जरूरी खर्चों पर कंट्रोल करने की कोशिश कर रही है। नई भाजपा सरकार के पहले बजट में भी इसका असर देखने को मिल सकता है।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद जोड़ी गदा कुश्ती के हरफनमौला रहे महाबली स्वर्गीय अदालत पहलवान की मनाई गई 5वीं पुण्यतिथि, किए गए याद
चंदौली। जिले के सकलडीहा विकासखंड क्षेत्र के बथावर गांव निवासी स्वर्गीय श्याम वृक्ष पांडेय ( अदालत पहलवान ) की 5वीं...
डाॅ बीपी त्यागी ने राष्ट्रवादी नवनिर्माण दल से दिया इस्तीफा, पार्टी से उनका अब कोई नाता नहीं
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह में पहुंचे सांसद अतुल गर्ग
वृद्धाश्रम में बुजुर्गों का कुशल क्षेम जानने पहुंची भावी अध्यक्ष सुषमा गुप्ता
नागरिक पुलिस को जनपद के पुलिस लाइन सभागार में दिया गया 01 दिवसीय प्रशिक्षण
विशेष अभियान के क्रम में प्रभारी निरीक्षक यातायात द्वारा की गई कार्यवाही
धोखाधड़ी के मामले में अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार।