जिंदगी भर साइकिल से चलने वाले पूर्व सांसद पूर्व सांसद राम सिंह का निधन

 जिला प्रशासन की ओर से तहसीलदार ने पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी

जिंदगी भर साइकिल से चलने वाले पूर्व सांसद पूर्व सांसद राम सिंह का निधन

भोपाल। जिंदगी भर साइकिल से चलने वाले सागर लोकसभा से सांसद रहे राम सिंह अहिरवार का निधन हो गया। कुछ दिन पहले ब्रेन हेमरेज होने की वजह से भोपाल की अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने शुक्रवार की रात अंतिम सांस ली। पहले वह पुरव्याऊ में स्थित मकान में रहते थे, लेकिन कुछ महीने पहले वह अपने बेटे के साथ तिरुपति पुरम कॉलोनी में रहने लगे थे। राम सिंह अहिरवार को जनसंघ ने साल 1967 में लोकसभा का उम्मीदवार बनाया था, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की थी।

स्वर्गीय पूर्व सांसद राम सिंह अहिरवार के भांजे कृष्ण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि गोपालगंज मुक्तिधाम में उनका अंतिम संस्कार शनिवार की सुबह 11 बजे किया गया। उनके बेटे विजय कुमार ने मुखाग्नि दी। अंतिम संस्कार में प्रभारी कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला के निर्देश पर नायब तहसीलदार महेश दुबे ने जिला प्रशासन की ओर से गोपालगंज मुक्तिधाम पहुंचकर पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

अहिरवार सन 1967 में जनसंघ के टिकिट पर चुनाव जीते थे। वे अपने सादगी भरे जीवन शैली को लेकर अक्सर चर्चाओं में रहा करते थे। उनका आना-जाना साइकिल से होता था। वे घर में बैठकर बीड़ी बनाया करते थे। राजनीति की मैजूदा चकाचौंध उनके और परिवार के ऊपर कभी हावी नहीं हुई। नगरीय आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह सहित अनेक लोगों ने शोक व्यक्त किया है।

साइकिल वाले नेताजी के नाम से जानते थे लोग
राजनीति के मैजूदा दौर में सांसद या पूर्व सांसद का नाम सुनते ही एक साधन संपन्न और रसूखदार व्यक्ति की छवि उभरती है। लेकिन पूर्व सांसद रामसिंह अहिरवार की छवि इसके ठीक उलट है। वह साइकिल से चलते थे और समय मिलने पर बीड़ी भी बना लेते थे। उन्हें इलाके के लोग 'साइकिल वाले नेता जी' कह कर बुलाते हैं।

सागर शहर की पुरव्याउ टोरी मुहल्ले में संकरी गली में स्थित एक सामान्य मकान में पूर्व सांसद राम सिंह अहिरवार रहा करते थे। उनका जन्म 1 अप्रैल 1937 का है। उनके पास दर्शन शास्त्र में स्नातक और अंग्रेजी साहित्य में परास्नातक की डिग्री की। उम्र के 86 साल पार कर चुके पूर्व सांसद राम सिंह हर रोज कई किलोमीटर साइकिल चला कर मिला-जुला करते थे। पिछले दिनों राम सिंह को लकवा मार गया, जिससे बोलने में उन्हें कुछ दिक्कत होती थी, मगर साइकिल तब भी उन्होंने नहीं छोड़ी थी।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने पूर्व सांसद रामसिंह अहिरवार के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। मंत्री सिंह ने कहा कि सादगीपूर्ण जीवन और असाधारण व्यक्तित्व के धनी पूर्व सांसद रामसिंह ने गरीब वर्ग, विशेष तौर पर बीड़ी मजदूरों के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। वे हमारी प्रेरणा बनकर हमेशा स्मृति में रहेंगे। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दे और परिवारजनों को ये दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया बलौदाबाजार हिंसा-आगजनी की घटना को बसपा सुप्रीमो मायावती ने असमाजिक तत्वों का कृत्य बताया
रायपुर। बलौदा बाजार मे हुई हिंसा और आगजनी की घटना को बसपा प्रमुख मायावती ने षड्यंत्रकारी असामाजिक तत्वों द्वारा की...
नवनिर्मित अटल आवास में पानी, बिजली की सुविधाओं की मांग
अल्पसंख्यक कांग्रेस ने चुनाव में समर्थन के लिए मुस्लिमों, दलितों और पिछड़ों का आभार व्यक्त किया
मेयर ने कहा विजय नगर में 10 एम एल डी पानी की होगी व्यवस्था
शाहिद कहते हैं योगा में शिरकत कर लखनऊ के बाशिंदों की तहजीब ने मेरा मन मोह लिया
एआरटीओ ने गाड़ी सीजकर डेढ़ लाख रोड टैक्स जमा कराया
आरएमएल निदेशक ने डेंटल लैब का किया उद्घाटन