लू से बचाव को अस्पतालों में तैयारियां पूरी-सीएमओ

शहरी-ग्रामीण सीएचसी,पीएचसी स्टॉफ को दिया प्रशिक्षण

लू से बचाव को अस्पतालों में तैयारियां पूरी-सीएमओ

  • हेल्थ कर्मी प्रचंड गर्मी से बचाव के लिए लोगों को करेगें जागरूक
  • प्याऊ लगाने को विभिन्न संस्थाएं बनी सहभागी

लखनऊ। प्रचंड गर्मी के बढते प्रकोप से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू हो गयी हैं। इसके लिए शहरी ग्रामीण सीएचसी पीएचसी के स्टॉफ को प्रशिक्षण दिया गया है। रविवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.मनोज अग्रवाल ने बताया कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। विभाग द्वारा गर्मी एवं लू से बचाव के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां कर ली गई है। सभी राजकीय अस्पतालों में गर्मी के प्रभाव एवं इससे उत्पन्न होने वाले रोगों के प्रबंधन के लिए कोल्ड रूम, कोल्ड पैक, ओआरएस के पैकेट, शुद्ध ठंडा पेयजल, पंखा और कूलर की व्यवस्था सुनिश्चत की गयी है और पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करा दी गई है।  

लू से बचाव के लिए सीएचसी,पीएचसी के स्टाफ को जूम के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है। सीएमओ ने बताया कि शादी, विवाह एवं अन्य समारोह में जनसामान्य को आवश्यक सावधानियाँ बरतने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा सभी निजी चिकित्सा संस्थानों में लू से बचाव के लिए आवश्यक तैयारिया करा दी गई हैं। चिकित्सा संस्थानों के प्रमुख द्वार पर अस्थायी शेल्टर का निर्माण, स्थल पर कूलर पंखा, शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही पैरासिटामॉल एवं अन्य आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था तथा प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्था कराई गयी है। इसके साथ विभिन्न संस्थाएं एवं संगठनों ने सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद द्वारा अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि वह रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन को गर्मी एवं लू से बचाव के दिशा निर्देश जारी करें।

रोटरी क्लब के साथ बैठक कर उनके स्वयंसेवकों को लोगों को जागरूक करने और गर्मी से बचाव के उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में भारतीय औद्योगिक संघ के पदाधिकारियों साथ संवेदीकरण बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें लखनऊ व्यापार मण्डल द्वारा विभिन्न स्थानों पर शुद्ध पीने के पानी, लखनऊ मेट्रो द्वारा प्लेटफॉर्म पर,उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा बस स्टॉप पर यात्रियों के लिए प्याऊ की व्यवस्था की गई है। साथ ही मेट्रो में औडियो-वीडियो जिंगल, होर्डिंग्स के माध्यम से जनमानस को लू से बचाव के लिए जागरूकता जारी है। वहीं नगर निगम द्वारा विभिन्न स्थानों पर लू से बचाव के लिए होर्डिंग्स एवं एलईडी डिस्प्ले के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। जिला बेसिक शिक्षा द्वारा अपने अधीनस्थों को ऑनलाइन तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा स्कूल भ्रमण के दौरान बच्चों को गर्मी एवं लू से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

  • जानें लू से बचाव के उपाय..

दोपहर 12 से तीन के मध्य बेवजह घर से बाहर न निकलें, बाहर निकलते समय सिर को गीले कपड़े या गमछे से ढके,छाते का प्रयोग करें और पीने का पानी साथ रखेंं,हल्के रंग के कपड़े पहने जो पसीना सोखते हों,खुले हवादार कमरे मे रहें,कमरे के खिड़की और दरवाजों पर परदे डालें,खूब पानी पियें, अगर प्यास न लगी हो तो भी पानी पिए।

  •  खानपान में रसीले फलों को करें सेवन..

आम पना, बेल का शर्बत, रसीले फलों में संतरा, तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, छांछ, अन्नानास नारियल पानी, नींबू पानी, घर की बनी लस्सी और ओआरएस का घोल का सेवन करें।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस