एलडीए सभागार में वोटिंग बढ़ाने को मंडलायुक्त की गुहार

एलडीए सभागार में वोटिंग बढ़ाने को मंडलायुक्त की गुहार

लखनऊ। लोक सभा  चुनाव के मद्देनजर आज एलडीए के  सभागार में राजधानी के आला अफसरों की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। 20 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने के लिए प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों को व्यक्त किया। लखनऊ मंडलायुक्त ने प्रेस कांफ्रेंस में विभिन्न विषयों पर पत्रकारों से सीधे बात करते हुए बताया कि इस बार चुनाव मेंमतदान बढ़ाने के लिए कई प्रकार के निर्णय लिए गए हैं, उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी , 20 मई को मतदान होगा जिसमें लखनऊ लोकसभा ,मोहनलालगंज लोकसभा सामान्य निर्वाचन हैं और 173 विधानसभा उपचुनाव शामिल है। मंडलायुक्त ने बताया कि उन्होंने आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए उनसे मतदान बढ़ाने हेतु सुझाव मांगे व उनकी समस्याओं को भी सुना  तथा उन कारकों जिनकी वजह से मतदान कम रहता है उसे दूर कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर ज़ोर दिया।
 
मतदाताओं को जागरूक कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर एक उद्देश के तहत लखनऊ ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में आह्वान किया। आगे उन्होने बताया 2019 में लखनऊ लोकसभा में कुल 35 लाख मतदाता थे जिसमें 15 लाख ने अपने मतदान अधिकार का उपयोग नहीं किया था जिसको लेकर 2024 में प्रशासन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने को  कमर कस ली है। पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होने बताया की इलेक्शन कमिशन द्वारा चलाए जा रहे पोर्टल ’ voter.eci.gov.in पर जाकर नागरिक अपना नाम , सीरियल नंबर, बूथ, साथ ही नागरिक बीएलओ, एसडीएम, एवम ईआरओ का नंबर भी प्राप्त कर सकते है और अपनी मतदान पर्ची  भी निकल सकते है तथा चुनाव से संबंधित अन्य समस्याओं का निराकरण कर सकते है। 
 
उन्होंने बताया इलेक्शन कमिशन निर्धारित समय सीमा के अंदर पर्चियां भी पहुंचाएगा। आगे बात करते हुए मंडलायुक्त ने बताया कि 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होने के बाद अलग अलग दिनांक को जो कार्यवाहियां होनी है उसकी प्रशासन ने तैयारी कर ली है। मंडलायुक्त ने कहा बुजुर्गों, दिव्यांजन के साथ आम जन के लिए भी मौसम को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार के इंतजाम किया गया है। उन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया कि ईसीआई की मतदाता सूची नगरीय निकाय चुनावों से भिन्न होती है तथा चुनावों में वही मतदान कर सकता है जिसका नाम मतदाता सूची में शामिल है।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

बूथ अध्यक्ष है संगठन की रीढ़ व ताकत : गोविन्द नारायन शुक्ला बूथ अध्यक्ष है संगठन की रीढ़ व ताकत : गोविन्द नारायन शुक्ला
मेनका बोली हर बूथ पर 425 वोट और 65% मतदान के लिए जुटे कार्यकर्ता
26 को होगा इण्डियाज मिस्टर एंड मिस फेस प्रतियोगिता
महापुरुषों को सदैव याद किया जाना चाहिए :--शीतला प्रसाद त्रिपाठी 
उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रीन एंबेसडर बनाए गए अजय क्रांतिकारी
महिला थाना द्वारा 02 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
बूथ सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला
लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी सम्पन्न कराने के दृष्टिगत  प्रेक्षक(सामान्य) का जनपद में हुआ आगमन।