छात्रों को चिकित्सा विज्ञान, अनुसंधान में मिलेगी मजबूती- डॉ.सिंह

आरएमएल में कोर्स इन एथिक्स सत्र की शुरूआत

छात्रों को चिकित्सा विज्ञान, अनुसंधान में मिलेगी मजबूती- डॉ.सिंह

लखनऊ। डॉ.राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में छात्रों के लिए कोर्स इन एथिक्स सत्र की शुरूआत की गयी है। जिसे संस्थान निदेशक डॉ.सीएम सिंह के उद्बोधन के साथ शुरूआत की गयी। उन्होंने पीजी फाउंडेशन कोर्स के अंतर्गत आयोजित सत्र के महत्व के बारे में कहा कि यह सत्र छात्रों को एक बुनियादी चिकित्सा विज्ञान, नैतिकता,अनुसंधान पद्वति और संचार कौशल में एक मजबूत आधार प्रदान करेगा।
 
जिससे छात्रों की चुनी हुई विशेषज्ञता में सफलता प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने विद्यार्थियों के जीवन में अनुशासन की विशेषता बताते हुए कहा कि मरीजों के दर्द, तकलीफ को खुद की दर्द तकलीफ समझ कर इलाज करना चाहिए। डॉ.सिंह ने कहा कि मरीजों से भली भांति, संयम के साथ संवाद करना चाहिए। साथ ही उन्होंने मरीजों के चिकित्सकीय दस्तावेजीकरण पर भी जोर दिया।
 
वहीं सत्र के दौरान ओपीडी,वार्ड, आईसीयू राउंड, शिष्टाचार, अत्यंत गंभीर बीमारी के मरीज की काउंसलिंग किस प्रकार की जाए, वार्ड में हुई मृत्यु , चिकित्सकीय नैतिकता,चिकित्सीय पद्वति में गोपनीयता विषयों पर विस्तृत जानकारी साझा की। मौके पर डीन, प्रो.प्रद्युम्न सिंह, सीएमएस, प्रो.अजय कुमार सिंह, पीजी सेल सब डीन डॉ. मनीष कुमार सिंह उपस्थित रहे।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News