अमेरिका और दक्षिण कोरिया को दी चेतावनी

अमेरिका और दक्षिण कोरिया को दी चेतावनी

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर परमाणु हमले की धमकी दी है। कोरियाई तानाशाह ने कहा कि उनके देश की नीति है कि अगर उन्हें उकसाया गया तो वह परमाणु हमला करने से पीछे नहीं हटेंगे। उत्तर कोरिया ने हाल ही में अपनी लंबी दूरी की अंतर महाद्वीपीय मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। किम जोंग उन ने परीक्षण करने वाले सैनिकों को बधाई दी।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया को दी चेतावनी
उत्तर कोरिया ने बीते साल ही न्यूक्लियर डॉक्ट्रिन को अपनाया है और उसके बाद से ही किम जोंग उन युद्ध की स्थिति में पहले ही परमाणु बम से हमले की धमकी कई बार दे चुके हैं। हालांकि कई विदेशी विशेषज्ञों का दावा है कि उत्तर कोरिया के पास अभी भी परमाणु मिसाइल को संचालित करने वाली तकनीक नहीं है, ऐसे में वह परमाणु हथियार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। सोमवार को उत्तर कोरिया ने अपनी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। उत्तर कोरिया ने इस परीक्षण को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी बताया है। उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया परमाणु हमले से बचने की रणनीति बनाने के लिए बैठकें कर रहे हैं।

मिसाइल के सफल परीक्षण पर दी बधाई
उत्तर कोरिया की सेंट्रल न्यूज एजेंसी केसीएनए ने बताया कि किम जोंग उन ने बुधवार को जनरल मिसाइल ब्यूरो के अधिकारियों और जवानों से मुलाकात की और उन्हें बैलिस्टिक मिसाइल हवासॉन्ग-18 मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए बधाई दी। इस दौरान किम जोंग उन ने कहा कि उत्तर कोरिया उकसावे की कार्रवाई पर परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने से नहीं झिझकेगा।

बीते साल उत्तर कोरिया ने एक कानून बनाया था, जिसमें उन परिस्थितियों का जिक्र किया गया था, जिनमें उत्तर कोरिया परमाणु हथियार का इस्तेमाल कर सकता है। उत्तर कोरिया तेजी से परमाणु हथियारों और उससे संबंधित मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। साल 2022 से उत्तर कोरिया करीब 100 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है। इनमें से कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं। हवासॉन्ग-18 बैलिस्टिक मिसाइल का ही यह इस साल तीसरा सफल परीक्षण था।

 

Tags:

About The Author

Latest News