विकसित भारत संकल्प यात्रा केन्द्रीय योजनाओं के सभी पात्रहितग्राहियों को लाभ दिलायेगी

 16 दिसंबर 2023 को प्रारंभ होगी यात्रा 26 जनवरी 2024 को होगा समापन

विकसित भारत संकल्प यात्रा केन्द्रीय योजनाओं के सभी पात्रहितग्राहियों को लाभ दिलायेगी

खरगोन। केन्द्रीय योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने और नवाचारी योजनाओं से देश में हुए विकास से आम लोगों को परिचित कराने के लिये मध्यप्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू हो रही है। यह यात्रा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में से गुजरेगी और केन्द्रीय योजनाओं से वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित करवायेगी। मध्यप्रदेश में कृषि और ग्रामीण विकास विभाग की यात्रा में अहम भूमिका रहेगी। खरगोन जिले में यह यात्रा 16 दिसंबर 2023 से प्रारंभ होगी और 26 जनवरी 2024 को इसका समापन होगा। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के मार्गदर्शन में इस यात्रा के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रमुख उद्देश्य
कलेक्टर शर्मा ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों तक योजनाओं की पहुंच बनाना जो किन्हीं कारणों से इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गये हैं। केन्द्र की योजनाओं के संबंध में जानकारी का प्रसार करना तथा नागरिकों और लाभार्थिलयों से योजनाओं के संबंध उनके अनुभव जानना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रतिदिन दो ग्राम पंचायतों पर पहुंचेगी, यदि कहीं ग्राम पंचायतों की संख्या अधिक है तो दो से अधिक ग्राम पंचायतों पर भी यात्रा की गतिविधियां संपन्न कराने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इसके लिये ग्राम पंचायत स्तर पर भी जन-जागरूकता की गतिविधियॉं संचालित की जायेगी जिसमें जागरूकता, सामुदायिक, सांस्कृतिक गतिविधियॉं शामिल हैं। इसके अलावा सूचना-शिक्षा-संचार वेन, आईटी प्लेटफार्म, और मोबाइल एप्लीकेशन भी उपयोग में लाये जायेंगे। राज्य सरकार, जिला, ग्राम पंचायत और स्थानीय शासन की समिति और केन्द्र सरकार के संगठन और संस्थाओं से प्लानिंग, समन्वय और निगरानी की जायेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा का उद्देश्य
ग्रामीण इलाकों के लिये प्रमुख योजनाओं में आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अत्योदय योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री पोषण अभियान, हर घर जल, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री स्वामित्व, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री प्रणाम, नैनो फर्टिरलाइजर शामिल हैं। साथ ही जनजातीय परिवारों के कल्याण से संबंधित योजनाओं में सिकल सेल एनीमिया निवारण मिशन, एकलव्य मॉडल आवासीय विदयालयों में प्रवेश, स्कॉलरशिप, वन अधिकार, वन-धन विकास केन्द्र शामिल हैं।

शहरी क्षेत्रों में यात्रा का उद्देश्य
शहरी क्षेत्रों में यात्रा के दौरान शहरी योजनाओं में प्रधानमंत्री स्वनिधि, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री ई-बस सेवा, अटल मिशन फॉर रिजूवनेशन एण्ड अर्बन ट्रांसपोर्टेशन-अमृत योजना, प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, उड़ान, वंदे भारत ट्रेन, अमृत भारत स्टेशन योजना शामिल हैं। इन योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को चिंहित कर लाभान्वित किया जायेगा।

सर्वसुविधायुक्त मोबाइल वेन से होगा प्रचार-प्रसार
शहरी क्षेत्रों में मोबाइल वेन उक्त स्थानों पर जायेगी। मोबाइल वेन में एलईडी स्क्रीन, ऑडियो विजुअल सामग्री ब्रोशर, बुकलेट से सज्जिमत होगी। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नोडल अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारियों की समिति बनाई गई है, जिसमें केन्द्रीय संगठन और संस्थानों के दो प्रतिनिधि रहेंगे। यह समिति सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करेगी। राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जायेगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर बैठक
विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। यात्रा के लिये रूट चार्ट बनाने तथा केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभांवित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रत्येक पड़ाव स्थल पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने सभी एसडीएम को उनके क्षेत्र में यात्रा के कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा यात्रा के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिये गये हैं।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News