जी7 समिटः पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस और शीर्ष वैश्विक नेताओं के साथ की मुलाकात

जी7 समिटः पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस और शीर्ष वैश्विक नेताओं के साथ की मुलाकात

नई दिल्ली। इटली में चल रहे जी7 शिखर सम्‍मेलन में ह‍िस्‍सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य देशों के शीर्ष नेताओं के साथ ही पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने पोप को भारत आने का न्योता भी दिया। पीएम मोदी और पोप की यह मुलाकात बेहद गर्मजोशी भरी रही और इस दौरान पोप ने प्रधानमंत्री को गले भी लगाया। पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्योता देने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि वह लोगों की सेवा करने और पृथ्वी को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अक्टूबर 2021 में वेटिकन के अपोस्टोलिक पैलेस में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी।

प्रधानमंत्री ने दक्षिणी इटली के अपुलिया में 13 से 15 जून के बीच चल रहे जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ से इतर विश्व के अन्य नेताओं के साथ भी महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलना हमेशा खुशी की बात है। भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को दुनिया के कुछ दिग्गज नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। देर शाम तक पीएम मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत हुई। जेलेंस्की से मुलाकात के दौरान उन्होंने यूक्रेन के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने की बात कही।

समिट के लिए अपुलिया पहुंचे पीएम मोदी का इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने हाथ जोड़ नमस्ते कहकर स्वागत किया। वहीं मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी भी ली। इसके अलावा पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा जी7 समिट के मौके पर जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला बिन अल हुसैन से मुलाकात हुई। भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है।

पीएम मोदी ने इस वैश्विक मंच पर ऊर्जा क्षेत्र में भारत के योगदान और चिंताओं के बारे में भी बात की। उन्‍होंने जी7 आउटरीच सत्र में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि इस अभियान के जरिए हम अपने प्‍लैनेट को और सस्‍टेनेबल बना सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने जी7 समिट में ‘एआई फॉर ऑल’ पर जोर देते हुए कहा कि एआई तकनीक का इस्तेमाल सभी लोगों की प्रगति में होना चाहिए।

About The Author

Latest News

डीएम और एसपी ने थाना समाधान दिवस पर समस्याओं के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का दिया निर्देश  डीएम और एसपी ने थाना समाधान दिवस पर समस्याओं के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का दिया निर्देश
बस्ती - आज शनिवार को जिलाधिकारी बस्ती रवीश गुप्ता व पुलिस अधीक्षक बस्ती गोपाल कृष्ण चौधरी द्वारा थाना नगर व...
कोतवाली सदर में डीएम-एसपी ने सुनी समस्याएं, दिए निस्तारण के निर्देश
भारत विकास परिषद मनवर शाखा की बैठक मंें पौधरोपण का निर्णय
ऑन लाइन हाजिरी के विरोध में 15 संगठनों ने बनाया प्रदेश स्तरीय संयुक्त मोर्चा
राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के जागरूकता अभियान के तहत किया गया टीबी स्क्रीनिंग का आयोजन
विभागीय अधिकारी समस्या से वाकिफ, झाड़ रहे पल्ला
खून से लथपथ बालिका पहुची घर, माँ को सुनाई आपबीती