पेरिस ओलंपिक के लिए 15 सदस्यीय भारतीय राइफल और पिस्टल टीम घोषित

पेरिस ओलंपिक के लिए 15 सदस्यीय भारतीय राइफल और पिस्टल टीम घोषित

नई दिल्ली। सीनियर चयन समिति की वर्चुअल बैठक के बाद नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने मंगलवार को पेरिस ओलंपिक के लिए 15 सदस्यीय भारतीय राइफल और पिस्टल टीम की घोषणा कर दी। महिला पिस्टल दिग्गज और अब दूसरी बार ओलंपिक में भाग लेने वालीं मनु भाकर एकमात्र निशानेबाज़ होंगी जो एक से अधिक व्यक्तिगत स्पर्धाओं, महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में भाग लेंगी। टीम में राइफल स्पर्धा में आठ और पिस्टल स्पर्धा में सात निशानेबाज हैं। कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ टीम के सभी सदस्य इस समय फ्रांस के वोल्मेरेंज-लेस-माइंस में एक शिविर में हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य घर वापस आने के पश्चात दो सप्ताह का ब्रेक लेने से पहले अनुकूलन और कठिन प्रशिक्षण करना है।

टीम चयन पर एनआरएआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश नारायण सिंह देव ने कहा, “चयन समिति ने बैठक की और विस्तार से विचार-विमर्श किया। विस्तार से विचार-विमर्श करने के बाद, हमें लगता है कि हमने योग्यता के अनुसार और नीति पर कायम रहते हुए मौजूदा फॉर्म में सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया है। हमें विश्वास है कि टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए सब कुछ तैयार कर लिया गया है। राइफल और पिस्टल में हमारी गहराई को देखते हुए, कुछ बहुत अच्छे निशानेबाज टीम का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि, उनके पास वापसी का मौका रहेगा। हम टीम को शुभकामनाएं देते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं इस अवसर पर महासंघ की ओर से भारत सरकार, खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने तैयारियों के हर चरण में हमारा मार्गदर्शन और समर्थन किया है। हम अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं।” एनआरएआई के महासचिव, सुल्तान सिंह ने कहा ''टीम अच्छी फॉर्म में है और प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार है, जिसमें चार ओलंपियन और अन्य वरिष्ठ निशानेबाजों के साथ-साथ बहुत से होनहार, आत्मविश्वासी और परिपक्व युवा प्रतिभाएं शामिल हैं। वे एचपीडी के पूरे प्रशिक्षण दल, विदेशी प्रशिक्षकों, राष्ट्रीय प्रशिक्षकों, खेल विज्ञान टीम, फिजियो आदि के मार्गदर्शन और समर्थन में लंबे समय से बहुत व्यवस्थित रूप से प्रशिक्षण ले रहे हैं, जो एक लक्ष्य की दिशा में दृढ़ता और सूक्ष्मता से काम कर रहे हैं और वह है सफल पोडियम फिनिश हासिल करना। हमें विश्वास है कि टीम पेरिस में राष्ट्र को बहुत गौरवान्वित करेगी।”

भारत ने आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए निशानेबाजी में 21 कोटा अर्जित किए हैं, जो एक रिकॉर्ड है। पदक के सभी 16 संभावित शॉट्स के अलावा, आठ व्यक्तिगत राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं में, भारत के पास चार व्यक्तिगत शॉटगन स्पर्धाओं में रिकॉर्ड पांच कोटा हैं। इसके अलावा, भारत पांच मिश्रित टीमें भी उतारेगा, जिसमें राइफल और पिस्टल में दो-दो और शॉटगन में एक टीम होगी। मौजूदा लोनाटो इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप के तुरंत बाद शॉटगन टीम की भी घोषणा की जाएगी। एनआरएआई आईएसएसएफ नियमों के अनुसार उचित रूप से मनु के दो आयोजनों में जगह बनाने के कारण खाली हुए अतिरिक्त कोटा स्थान का आदान-प्रदान करने पर भी विचार कर रहा है।

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय राइफल और पिस्टल टीम:
राइफल
संदीप सिंह, अर्जुन बबूटा (10 मीटर एयर राइफल पुरुष)
एलावेनिल वलारिवन, रमिता (10 मीटर एयर राइफल महिला)
सिफ्त कौर समरा, अंजुम मौदगिल (50 मीटर राइफल 3 पोजीशन महिला)
ऐश्वर्या तोमर, स्वप्निल कुसाले (50 मीटर राइफल 3 पोजीशन पुरुष)।

पिस्टल
सरबजोत सिंह, अर्जुन चीमा (10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष)
मनु भाकर, रिदम सांगवान (10 मीटर एयर पिस्टल महिला)
अनीश भनवाल, विजयवीर सिद्धू (25 मीटर आरएफपी पुरुष)
मनु भाकर, ईशा सिंह (25 मीटर पिस्टल महिला)।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News