8 तक चलेगा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पंजीकरण अभियान

8 तक चलेगा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पंजीकरण अभियान

लखनऊ। राजधानी में पीएमएमवीवाई का पंजीकरण अभियान 8 दिसंबर तक कर दिया गया। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती का पंजीकरण करने के लिए जनपद में दो दिवसीय विशेष पंजीकरण अभियान 30 नवंबर और एक दिसम्बर को चला था । अब यह अभियान पांच दिन के लिए बढ़ा दिया गया है जो अब आठ दिसंबर तक चलेगा। सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि अधिक से अधिक पात्र लाभार्थी के पंजीकरण के लिए इस अभियान को बढ़ाया गया है ।उन्होंने कहा कि इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं का संवेदीकरण किया जायेगा और अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण करने का प्रयास किया जाएगा ।
 
योजना के नोडल अधिकारी डा.आरएन सिंह ने बताया कि पीएमएमवीवाई के तहत पहली बार गर्भवती तथा दूसरी बार कन्या होने पर लाभ दिए जाने का प्रावधान है।उन्होंने बताया कि तीन हजार रुपये की पहली किस्त प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर और दो हजार रुपये की दूसरी किस्त बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने तथा बच्चे के टीकाकरण का पहला चक्र पूरा होने पर मिलेगी। दूसरी बार मां बनने पर और कन्या पैदा होने के पश्चात पेन्टा थर्ड का टीकाकरण पूर्ण होने पर पंजीकरण फॉर्म भरा जाएगा।इसके तहत छह हजार रुपये एक मुश्त दिये जाएंगे। यह राशि बालिकाओं के प्रति सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए दी जाएगी। योजना के तहत मिलने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।दूसरा बच्चा अगर कन्या है और कन्या का जन्म एक अप्रैल 2022 के बाद हुआ है तो उसका फॉर्म 31 दिसंबर 2023 तक भरा जा सकता है।उसके पश्चात फॉर्म अंतिम मासिक चक्र के 570 दिनों तक ही भरा जाएगा।  
 
पीएमएमवीवाई के जिला समन्वयक सुधीर कुमार वर्मा ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए माँ का आधार कार्ड, मातृ शिशु सुरक्षा (एमसीपी) कार्ड, प्रसवपूर्व जांच की तारीख के साथ आठ लाख से कम आय की स्थिति में आय प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, ई-श्रम कार्ड, मनरेगा कार्ड और आयुष्मान कार्ड में से कोई एक दस्तावेज होना आवश्यक है | इसके अलावा महिला यदि किसान है तो उसे महिला किसान सम्मान निधि का लाभार्थी होना आवश्यक है। दिव्यांगता की स्थिति में 40 फीसद से अधिक दिव्यांगता का प्रमाणपत्र होना जरूरी है। जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया कि लाभार्थी अपने क्षेत्र की आशा/ एएन‌एम से संपर्क कर फॉर्म भरवा सकते हैं या स्वयं http://wwwpmmvy.wcd.gov.in// पर सीधे पंजीकरण कर सकते हैं। इसके साथ ही शंका का समाधान करने के लिए जिला कार्यक्रम समन्वयक से मोबाइल नंबर 6394458720 पर संपर्क भी कर सकते हैं ।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News