सैमसन ने की टॉप-3 में एंट्री

सैमसन ने की टॉप-3 में एंट्री

संजू सैमसन : संजू सैमसन की कप्तानी में आईपीएल 2024 खेल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम को दिल्लीकैपिटल्स के हाथों सीजन की तीसरी हार का सामना करना पड़ा. 56वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान को 20 रन से मात देकर प्लेऑफ में जाने की अपनी उम्मीदें जिंदा रखीं. इस मैच में संजू सैमसन से शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली. हालांकि, वह शतक पूरा करने से कुछ रन पहले ही आउट हो गए, लेकिन अपनी 86 रन की पारी में उन्होंने धोनी, रोहित और कोहली जैसे दिग्गजों का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया और सबसे कम पारियां खेलकर ये कमाल करने वाले पहले भारतीय बन गए.

सैमसन की बेहतरीन बैटिंग

दिल्ली कैपिटल्स से मिले 222 रन के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. यशस्वी जायसवाल 4 रन बनाकर आउट हो गए. तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान संजू सैमसन ने बटलर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. हालांकि, बटलर भी 19 रन बनाकर चलते बने. सैमसन ने तूफानी अंदाज अपनाते हुए 46 गेंदों में 86 रन ठोक दिए और टीम की जीत की उम्मीदें जगा दीं. हालांकि, वह बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बाउंड्री पर कैच आउट हो गए. उनके बल्ले से 8 चौके और 6 छक्के निकले. इसके साथ ही सैमसन ने धोनी, रोहित और कोहली के आईपीएल में लगाए गए सबसे तेज 200 छक्कों का रिकॉर्ड को तोड़ दिया.


बनाया रिकॉर्ड
सैमसन ने इस मैच में आईपीएल में अपने 200 छक्के पूरे किए. इसके साथ ही वह आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने. इसके अलावा सैमसन ने पारी और गेंदों के लिहाज से सबसे तेज 200 छक्कों तक पहुंचने का एमएस धोनी का लंबे समय से चला आ रहा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. सैमसन ने 200 छक्के पूरे करने के लिए 159 पारियां और 3081 गेंदें खेलीं. धोनी ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 165 पारियां और 3126 गेंदें ली थीं. वहीं, रोहित शर्मा ने ऐसा 185 परियां और 3798 गेंदें खेलते हुए किया था.

गेल-रसेल के बाद बने तीसरे खिलाड़ी  

ओवरऑल देखें तो सैमसन आईपीएल में सबसे तेज 200 छक्के लगाने वाले आंद्रे रसेल और क्रिस गेल के बाद दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने हैं. जहां तक गेंदों का सामना करने का सवाल है तो इस मामले में सैमसन ने आंद्रे रसेल, क्रिस गेल, कीरोन पोलार्ड और एबी डिविलियर्स के बाद अपना स्थान पक्का किया है. वह पांचवें नंबर पर हैं.
सबसे तेज 200 छक्के लगाने वाले भारतीय (पारी के हिसाब से)

संजू सैमसन - 159 पारीएमएस धोनी - 165 पारीविराट कोहली - 180 पारीरोहित शर्मा - 185 पारीसुरेश रैना - 193 पारी

सबसे तेज 200 छक्के लगाने वाले भारतीय (गेंदों के हिसाब से)

संजू सैमसन - 3081 गेंदएमएस धोनी - 3126 गेंदरोहित शर्मा - 3798 गेंद

टॉप-3 में एंट्री
इस मैच में खेली गई 86 रन की पारी के साथ ही संजू सैमसन आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके 11 मैचों में 471 रन हो गए हैं. अब तक सैमसन के बल्ले से 5 अर्धशतक भी देखने को मिले हैं. टॉप पर विराट कोहली विराजमान हैं, जिन्होंने 11 मैच खेलते हुए 542 रन बनाए हैं. ऋतुराज गायकवाड़ उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं. ऋतुराज 541 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

 

Tags: kriket

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस