नुकसानदेह चीजों को खाने से बचें और स्वस्थ 

नुकसानदेह चीजों को खाने से बचें और स्वस्थ 

अनहेल्दी चीजें : नाश्ता हमारे दिन की शुरुआत का एक अहम हिस्सा है जो हमें दिनभर की ऊर्जा और ताकत प्रदान करता है. इसलिए बेहतर है कि हम सही आहार चुनें.  ब्रेकफास्ट के टेबल पर 6 तरह की चीजों को बिलकुल नहीं रखना चाहिए क्योंकि इन्हें खाने तमाम तरह की बीमारियां और परेशानियां पैदा हो सकती हैं.
नाश्ते में न खाएं ये 6 चीजें
1. प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स जैसे नमकीन, चिप्स, बिस्कुट्स, और रेडी-मेड नाश्ता आमतौर पर अधिक तेल, चीनी, और नमक का सोर्स होते हैं. इनमें प्रोसेस्ड कैलोरी, लो न्यूट्रिएंट्स, और अधिक तेल होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और वजन बढ़ा सकता है.

2. फास्ट फूड

फास्ट फूड में अधिक मात्रा में तेल, नमक, और शुगर होते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते है। इसमें भारी मात्रा में तेल और कैलोरी होती है जो मोटापा, डायबिटीज, और हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकती है।

3. मिठाई और नमकीन

नमकीन और मिठाई नाश्ते में खाने के साथ-साथ ज्यादा तेल, शक्कर, और नमक की मात्रा भी बढ़ जाती है. यह अधिक मात्रा में कैलोरी, कम पोषण और अनहेल्दी फूड के रूप में होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.

4. स्टोर्ड नाश्ता

ज्यादातर स्टोर्ड नाश्ता, जैसे बेकरी आइटम, आलू चिप्स, और स्वीट्स, अधिक मात्रा में तेल, चीनी, और मैदा होता है. इनमें प्रोसेस्ज कैलोरी, अल्प-पोषक तत्व, और अधिक तेल होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.
5. सोडा और मिठाइयां
सोडा और मिठाइयों में अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो वजन बढ़ने, डायबिटीज, और दांतों को को प्रभावित कर सकती है. इनमें अधिक कैलोरी और अल्प-पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. 
6. ट्रांस-फैट और हाइड्रोजेनेटेड ऑयल

ट्रांस-फैट और हाइड्रोजेनेटेड ऑयल से बनी चीजें, जैसे कि पैकेटेड स्नैक्स, बिस्किट्स, और नमकीन, हद से ज्यादा खाने से दिल की बीमारियां, हाई ब्लड प्रेशर, और अन्य स्वास्थय से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

Tags: khana

About The Author

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी