लविवि व काशी विद्यापीठ के बीच एमओयू

लविवि व काशी विद्यापीठ के बीच एमओयू

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने काशी विद्यापीठ वाराणसी के साथ शैक्षणिक आदान-प्रदान के लिए शनिवार को एक एमओयू साइन किया है। इस दौरान कुलपति आलोक कुमार राय और कला संकाय के डीन प्रोफेसर अरविंद अवस्थी मौजूद रहे। इस साझेदारी से दोनों संस्थानों में शैक्षणिक सहयोग और अनुभव बढ़ेगा। इस एमओयू के तहत, काशी विद्यापीठ में संगीत चिकित्सा कोशिका लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों और फैकल्टी सदस्यों के लिए विशेष संगीत चिकित्सा सत्र आयोजित करेगी।

ये सत्र संगीत के चिकित्सीय उपयोग के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं। वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन संस्थान काशी विद्यापीठ, वाराणसी के छात्रों के लिए लिंग संवेदीकरण सत्रों की सुविधा प्रदान करेगा।

ये सत्र लिंग मुद्दों के बारे में शिक्षा देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हैं। जिससे एक अधिक समावेशी और समान शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा मिलता है। काशी विद्यापीठ में संगीत थेरेपी सेल के समन्वयक डॉ दुर्गेश उपाध्याय ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में संगीत चिकित्सा के सिद्ध लाभ हैं, और हम लखनऊ विश्वविद्यालय में चिकित्सा के इस अभिनव रूप को लाने के लिए रोमांचित हैं। उन्होंने कहा कि यह आदान-प्रदान हमारे संस्थानों के बीच शैक्षणिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए नए द्वार खोलेगा।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) 22 जुलाई। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जनपद की तीनों तहसील में प्रत्येक माह...
एटम बम से खतरनाक साइबर अटैक : प्रकाश सिंह
द हंस फाउंडेशन ने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज चन्द्रपुरी में हंस वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया
कांवड मार्ग पर दुकानों पर नाम लिखने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक : इंद्रजीत सिंह टीटू
जाम से निजात हेतु एसडीएम ने सीओ को भेजा पत्र
निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नही : अपर जिलाधिकारी
बकाया मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जाएगा-डीआईओएस