लविवि व काशी विद्यापीठ के बीच एमओयू

लविवि व काशी विद्यापीठ के बीच एमओयू

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने काशी विद्यापीठ वाराणसी के साथ शैक्षणिक आदान-प्रदान के लिए शनिवार को एक एमओयू साइन किया है। इस दौरान कुलपति आलोक कुमार राय और कला संकाय के डीन प्रोफेसर अरविंद अवस्थी मौजूद रहे। इस साझेदारी से दोनों संस्थानों में शैक्षणिक सहयोग और अनुभव बढ़ेगा। इस एमओयू के तहत, काशी विद्यापीठ में संगीत चिकित्सा कोशिका लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों और फैकल्टी सदस्यों के लिए विशेष संगीत चिकित्सा सत्र आयोजित करेगी।

ये सत्र संगीत के चिकित्सीय उपयोग के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं। वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन संस्थान काशी विद्यापीठ, वाराणसी के छात्रों के लिए लिंग संवेदीकरण सत्रों की सुविधा प्रदान करेगा।

ये सत्र लिंग मुद्दों के बारे में शिक्षा देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हैं। जिससे एक अधिक समावेशी और समान शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा मिलता है। काशी विद्यापीठ में संगीत थेरेपी सेल के समन्वयक डॉ दुर्गेश उपाध्याय ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में संगीत चिकित्सा के सिद्ध लाभ हैं, और हम लखनऊ विश्वविद्यालय में चिकित्सा के इस अभिनव रूप को लाने के लिए रोमांचित हैं। उन्होंने कहा कि यह आदान-प्रदान हमारे संस्थानों के बीच शैक्षणिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए नए द्वार खोलेगा।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

राजस्थान हाईकोर्ट ने पदों के रिक्त रहने पर जताई चिंता, न्यायिक कार्य हो रहे बाधित राजस्थान हाईकोर्ट ने पदों के रिक्त रहने पर जताई चिंता, न्यायिक कार्य हो रहे बाधित
जोधपुर। राजस्थान उच्च न्यायालय की खंडपीठ के वरिष्ठ न्यायाधीश डॉ. पीएस भाटी और न्यायाधीश मुन्नुरी लक्ष्मण ने राज्य में उपभोक्ता...
स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक के निलम्बन आदेश पर रोक, जवाब तलब
उप्र पांचवें चरण की 12 सीटों पर जीत की हैट्रिक लगाएगी भाजपा
मोहनलालगंज में गंगा देवी के बाद कौशल किशोर लगाएंगे जीत की हैट्रिक!
67 साल में फैजाबाद ने चुने 17 बार पुरुष सांसद, एक भी महिला नहीं
मतदान से चंद दिन पहले भाजपा का मास्टर स्ट्रोक
कृत्रिम अंग सहायक उपकरण योजना का लाभ लेने के लिए करें आवेदन