देश व धर्म को बचाने के लिए सिख गुरूओं ने बलिदान दिया : योगी आदित्यनाथ

देश व धर्म को बचाने के लिए सिख गुरूओं ने बलिदान दिया : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री गुरु नानक देव जी के 554वें प्रकाश पर्व पर आशियाना स्थित गुरुद्वारा साहिब गुरूद्वारे में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश व धर्म को बचाने के लिए सिख गुरूओं ने बलिदान दिया। बाबर के अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने का काम गुरूनानक ने किया। योगी ने कहा कि गुरू नानक जी का जन्म ननकाना साहिब में हुआ लेकिन पूरा भारत उनसे अनुप्राणित रहा। ननकाना साहिब में जन्म लेने के बाद गुरू नानक ने समाज सेवा में अपना जीवन समर्पित किया और समाज में भक्ति का संचार किया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सिख गुरूओं का बलिदान हम सब को चुनौतियों से जूझकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। देश व समाज के लिए खालसा पंथ की स्थापना मुगल सल्तनत के पतन का कारण बनता है। गुरू गोविन्द सिंह और उनके शाहबजादों का बलिदान हुआ। अपने इतिहास से प्रेरणा लें।
इस अवसर पर बोलते हुए राज्यमंत्री बलदेव सिंह ओलख ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बड़ी श्रद्धा और बड़ी आत्मीयता के साथ हमारे गुरूओं के कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। आज वह अधिक व्यस्तता के बावजूद समय निकालकर यहां पर आये हैं। इस अवसर पर लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल और अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविंदर सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

सरकार की छवि धूमिल होते देख करणी सैनिकों ने एआरटीओ को दिया अल्टीमेटम सरकार की छवि धूमिल होते देख करणी सैनिकों ने एआरटीओ को दिया अल्टीमेटम
अलीगढ़। एआरटीओ प्रवेश कुमार यादव की मिली भगत से हो रहा है। अवैध और चोरी की बाइक और स्कूटर पर...
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर राज ठाकरे ने कहा ”ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से वोटिंग होनी चाहिए
UP: सिपाही भर्ती पेपर लीक: जाने कहां से हुई चूक
टेक्नॉलाजी युग के साथ हमको आगे बढ़ना ही होगा : राज्यपाल दत्तात्रेय
वित्त मंत्री सीतारमण ने बिट्स पिलानी के पांचवें परिसर का उद्घाटन किया
लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी मुख्यालय में पांच राज्यों की कोर ग्रुप की बैठक बुलाई
प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी फेलोज को प्रदेश के 100 चयनित पिछड़े नगरीय निकायों में भेजा जाएगा