महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले की महिलाएं उत्साह से कर रही आवेदन

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले की महिलाएं उत्साह से कर रही आवेदन

कोरबा। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा सराहनीय पहल करते हुए महतारी वंदन योजना संचालित की जा रही है। योजना से महिलाओं को लाभ पहुंचाने हेतु उनसे आवेदन लिया जा रहा है। जिले में महतारी वंदन योजना अंतर्गत योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं में विशेष रुचि नजर आ रही है। फार्म भरने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं में खासा उत्साह है। इस योजना के प्रति जिले की महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की है और उनके चेहरे पर प्रसन्नता व्याप्त है। कोरबा नगरीय क्षेत्र के पुरानी बस्ती में आयोजित शिविर में रानीरोड क्षेत्र की महिलाओं ने महतारी वंदन योजनांतर्गत फार्म भरने के लिए उत्साह दिखाया। शिविर में महिलाओं को आवेदन के संबंध में आवश्यक जानकारी प्रदान करने, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने एवं फार्म भरने में सहायता करने हेतु हेल्प डेस्क भी लगाया गया है।

साधना साहू ने बताया कि सभी महिलाएं बहुत खुश है कि उनके खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि आएगी। उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजनांतर्गत प्राप्त राशि का उपयोग वह अपनी छोटी-बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी। इसी प्रकार रेखा मानिकपुरी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने हेतु यह योजना प्रारंभ किया है। वह इस योजना से प्राप्त राशि का उपयोग बच्चों के पढ़ाई-लिखाई एवं अपने दैनिक आवश्यकताओ की पूर्ति में करेंगी। गीता देवी ने कहा कि वे महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग घरेलू कार्यों, बच्चों की पढ़ाई लिखाई और अपने परिवारिक कार्यों में करेंगी। सभी महिलाओं ने इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ दिलाने हेतु प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। गौरतलब है कि योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये प्रदान किया जाएगा। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 तथा 8 मार्च 2024 को पात्र महिला हितग्राही के खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि का अंतरण किया जाएगा।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को नि:शुल्क जल पिलाया रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को नि:शुल्क जल पिलाया
लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन व जिला आयुक्त/स्काउट सुमित वत्स व जिला...
माता अहिल्याबाई होलकर एक बहादुर तथा निडर महिला थी
केजीएमयू पर 20 लाख व आरएमएल पर 4 लाख का लगा जुर्माना
डीजीपी ने पुस्तक का किया विमोचन
विद्यालय के प्रतिभाशाली छात्र देश-राष्ट्र की उन्नति एवं प्रगति में सहायक सिद्ध होंगे
बुद्ध जयंती के कार्यक्रमों में दिखी भारत-नेपाल की साझा बौद्ध विरासत की झलक
नेपाल के डांग जिले में भारत की आर्थिक सहायता से 2 स्कूल का उद्घाटन