बर्फबारी ने बदल दी वादियों की तस्वीर

बर्फबारी ने बदल दी वादियों की तस्वीर

मौसम : दिल्ली में आज कड़ाके की सर्दी हो रही है. शीतलहर और कोहरे की मार झेलनी पड़ रही है. मौसम विभाग ने आज भी कोहरे का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग  के अनुसार, दिल्ली में आज मिनिमम टेंपरेचर 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर भारत के कई राज्यों में आने वाले 3 दिनों में घना कोहरा छाया रह सकता है. हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और यूपी के कुछ जिलों रात और सुबह के वक्त घने से बहुत घना कोहरे छाया रह सकता है.

आज कितना सताएगी सर्दी?
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, आज यूपी, पंजाब और हरियाणा में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है. बिहार के कुछ इलाकों और राजस्थान में एक या दो जगहों पर भी कोल्ड डे जैसे हालात बन सकते हैं. वहीं, पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश संभव है. इसके अलावा सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, साउथ ओडिशा और आंध्र प्रदेश के नॉर्थ कोस्ट पर हल्की बारिश की संभावना है.

बर्फबारी ने बदल दी वादियों की तस्वीर
बता दें कि उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है. लेकिन पहाड़ों पर बर्फबारी ने आम लोगों की हालत खराब कर दी है. हालांकि इस बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी भी पहुंच रहे हैं. मैदानी इलाके इन दिनों कोहरे और शीतलहर की चपेट में हैं तो वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी ने वादियों की तस्वीर को बदल कर रख दिया है. हिमाचल की पहाड़ियों पर हुई ताजा बर्फबारी से लगभग पूरे राज्य का तापमान कम हो गया. मौसम के बदले मिजाज के चलते सुबह से ही मनाली के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई, ये साल 2024 की यह पहली बर्फबारी थी.

भरमौर में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

बर्फबारी का मजा लेने बड़ी संख्या में सैलानी भी मनाली पहुंच रहे हैं, जिससे एक बार फिर यहां ट्रैफिक जाम जैसे हालात बन गए. मनाली के फेमस टूरिस्ट प्लेस अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल के क्षेत्र में बर्फबारी हुई. जिसके बाद वहां का रास्ता लगभग बंद ही हो गया. हिमाचल के भरमौर में सीजन की पहली बर्फबारी कुछ ही देर हुई और बाद में धूप खिल गई. हालांकि थोड़ी देर की बर्फबारी ही मौसम का मिजाज पलटने के लिए काफी थी.

पहाड़ों पर मौसम ने ली करवट
हिमाचल के साथ ही कश्मीर में भी बर्फबारी का दौर जारी है. घाटी के ऊपरी इलाकों में शुक्रवार सुबह हुई बर्फबारी के बाद तापमान तेजी से नीचे आया. साथ ही कई इलाकों में रास्ते लगभग पूरी तरह से बंद हो गए हैं. कश्मीर में आने के लिए बर्फबारी ने भले ही थोड़ा समय ले लिया हो लेकिन हिमाचल के बाद आखिरकार यहां भी मौसम ने करवट ले ही ली. कश्मीर में ताजा बर्फबारी के बाद जहां पहाड़ों की तस्वीर खुशनुमा हो गई, वहीं रास्तों का हाल कुछ ज्यादा ही खराब हो गया.

रास्तों पर बर्फ की मोटी परत ने गाड़ियों की आवाजाही को पूरी तरह से ठप कर दिया. रास्तों को खोलने के लिए प्रशासन लगातार बर्फ को हटाने की कोशिश में जुटा हुआ है. कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी से घाटी में लगभग दो महीने से जारी शुष्क मौसम का दौर खत्म हो गया. घाटी के गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, गुरेज, माछिल, करनाह दूधपथरी और शोपियां इलाकों में बर्फबारी हुई, श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई लेकिन सुबह होने के बाद तेज धूप निकली. हालांकि इतनी मुश्किलों के बावजूद भी शोपियां की बर्फबारी का मजा लेने सैलानी पहुंच ही गए. बर्फबारी के बाद पारा भले ही घट गया लेकिन सैलानियों का उत्साह कम नहीं हुआ.

Tags: barf

About The Author

Latest News