मिलकर बदलेंगे गांव व पंचायत की तस्वीर 

मिलकर बदलेंगे गांव व पंचायत की तस्वीर 


 
अलीगढ़। गुरुवार को विकास खण्ड टप्पल के सभागार में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत पी०आर०आई एवं एस०एच०जी कन्वर्जन हेतु ग्राम प्रधान एवं सक्रिय स्वयम सहायता समूह सदस्यों का दो दिवसीय अनावासीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ विकास खंड प्रमुख प्रतिनिधि सौरभ व रमेश चौधरी व खंड विकास अधिकारी अरविंद कुमार त्यागी ने संयुक्त रूप से माँ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित करके किया।विकास खंड प्रमुख प्रतिनिधि ने सभी प्रतिभागियों से कहा की यह प्रशिक्षण आप की कार्यप्रणाली को रूपांतरित कर आपकी क्षमता बढ़ाने हेतु है।आप सब इसे गंभीरता से ग्रहण करें।
खंड विकास अधिकारी जंवा अरविन्द कुमार त्यागी ने कहा की गांव व पंचायत के समग्र विकास की रूपरेखा बनाकर जनसहभागिता के माध्यम से पंचायत का समग्र विकास आसानी से किया जा सकता है।

इस प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के रूप में सुमन कुमारी व लोकेन्द्र मिश्रा रहे।अपने सत्र को लेते हुए ग्राम पंचायत विभाग लखनऊ से सूचीबद्ध मास्टर ट्रेनर सुमन कुमारी ने प्रतिभागियों को पंचायती राज व्यवस्था में ग्राम पंचायत की भूमिका एवं उत्तरदायित्व, ग्राम सभा,पंचायत,समितियां,ग्राम सचिवालय, सतत विकास लक्ष्यों का स्थानीकरण,ई ग्राम स्वराज पर कार्य योजना अपलोड करने हेतु आवश्यक चरण व सावधानी आदि पर विस्तार से समझाया।मास्टर ट्रेनर पंचायत लोकेन्द्र मिश्रा ने प्रतिभागियों के पूर्व ज्ञान को जांचने के बाद  सरल भाषा में सभी प्रतिभागियों को ग्राम पंचायत विकास योजन कैसे बनाए,स्वयम सहायता समूह की अवधारणा, गठन, एवं दायित्वों ,सामूहिक प्रयास का महत्व,सतत विकास लक्ष्यों का स्थानीकरण,एल०एस डी आधारित ग्राम पंचायत विकास योजना तथा इसको बनाने की प्रक्रिया आदि को विस्तार से बताया व समझाया।
ए०डी०ओ(पंचायत)रामप्रकाश पराशर ने प्रतिभागियों को ग्राम विकास की योजनाओं से अवगत कराते हुए अत्यधिक लोगों को लाभान्वित कराने का आग्रह किया। इस प्रशिक्षण के आयोजन में अरविंद कुमार भारती,रामसेवक,पुष्पेन्द्र आदि का विशेष सहयोग रहा।

इस प्रशिक्षण में सुनीता चौधरी,हेमलता,अनिता,मालती, कुसुम,रेखा,गुड्डी, गुलशन आदि की सक्रिय भूमिका रही।

IMG_20231124_115746

Tags:

About The Author

Latest News

 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह की जयंती पर किया नमन  मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह की जयंती पर किया नमन
भोपाल । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को संत निरंकारी मिशन के आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह जी की...
मंडला में आज मिलेट फूड फेस्टिवल, 40 स्टॉलों पर उपलब्ध रहेंगे स्वादिष्ट व्यंजन
निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के निशुल्क प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू
मुख्यमंत्री आज नीमच को देंगे 752 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
भाजपा विधायक राजेंद्र पाटनी का निधन
'जोशी सर' नहीं रहे, अंतिम संस्कार आज शाम, राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी विदाई
एक आईएएस, पांच आईएफएस, 396 आरएएस समेत 24 आईपीएस के ट्रांसफर