पंचायत चुनाव को ले नोडल पदाधिकारी संग बैठक आयोजित, दिए कई निर्देश

नोखा, रोहतास। प्रखंड मुख्यालय पर बिडिओ राम जी पासावान की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग की दिए गए निर्देश का पालन करने को कहा। बैठक में सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित रहे। प्रखंड़ मुख्यालय पर नमाकन के लिए अलग अलग काउंटर बनाया गया है। जहाँ पर मुखिया, सरपच, बीडीसी, वार्ड सदस्य, पंच का नमाकन होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में खडे़ होने वाले भावी उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन क्षेत्र सीमा तय करते हुए इससे जुडी गाइडलाइन्स भी जारी कर दी है। आयोग के गाइडलाइन में सभी छह पदो के लिए एक सीमा निर्धारित की गई है। जिसका पालन करते हुए ही अभ्यर्थी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं।राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक मुखिया पद के उम्मीदवार अपने प्रखंड के किसी भी पंचायत से चुनाव लडने को स्वतंत्र होंगे। लेकिन इसके लिए पहली शर्त यह होगी कि ऐसे मुखिया प्रत्याशी का नाम उस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची में होना चाहिये।मुखिया के साथ ही सरपंच व पंचायत समिति के लिए भी यही शर्त लागू रहेंगे।

 

अगर मतदाता सूची में संबंधित प्रत्याशी का नाम नहीं है तो वे अपना नामांकन पर्चा दाखिल नहीं कर सकेंगे।निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में उसका नाम दर्ज होना जरूरी है। मतदाता सूची में नाम दर्ज होने पर अभ्यर्थी ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी के पंच अपने किसी भी वार्ड से प्रत्याशी बन सकते हैं। इन पदो के अलावा जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी अपने जिले के किसी भी निर्वाचान क्षेत्र से अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर सकते हैं।

बैठक में कृषि पदाधिकारी, सतेंद्र नारायण सिह, पीएचसी प्रभारी अजय प्रताप सिंह, सरफराज आलम, जमील अंसारी, सीडीपीओ आशा कुमारी, सीओ सुमन कुमार, गोविंद कुमार, पंचायती राज पदाधिकारी अमर पासवान, झलास बाबा, रामप्रवेश पांडे, इम्तियाज अली, श्याम जी सिह, सहित सभी नोडल पदाधिकारी उपस्थित रहे।

See also  आमजन से संवाद और साथ मिलकर ही