भारतीय बाजार में हुई लॉन्च Aston Martin Vantage

भारतीय बाजार में हुई लॉन्च Aston Martin Vantage

हैदराबाद: लग्जरी स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी Aston Martin ने भारतीय बाजार में अपनी नई-जनरेशन 2024 Aston Martin Vantage को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस हाइपर कार को 3.99 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर उतारा है. यह कार नेमप्लेट के 74 साल के इतिहास में सबसे शक्तिशाली मॉडल है, जिसमें एक नया V8 इंजन मिलता है, जो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 155 बीएचपी की ज्यादा पाव प्रदान करता है.

इस पावर बूस्ट के साथ, कार में एक फ्रेश डिज़ाइन दिया गया है, जो इसे ज्यादा डायनामिक और उद्देश्यपूर्ण लुक देता है. Aston Martin Vantage का डिज़ाइन कंपनी के एक अन्य मॉडल वन-77 से लिया गया है, जो विशेष रूप से इसके सामने के फ्रंट फेसिया में झलकता है. यहां एक ज्यादा एग्रेसिव लुक के लिए एक बड़ी ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है.

इसे रि-डिज़ाइन किए गए हेडलाइट्स और भी ज्यादा एग्रेसिव बनाते हैं, जो कार को एक मस्कुलर स्टांस देता है. कंपनी ने इस कार में 21-इंच के मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स लगाए हैं, जो एस्टन मार्टिन कारों की विशिष्ट स्लीक प्रोफ़ाइल को बनाए रखते हैं. रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां बॉडी की चौड़ाई तक फैली हुई स्लीक और घुमावदार टेललाइट्स देखने को मिलती हैं, जो कार की विशिष्ट सुंदरता को बरकरार रखती हैं.

इसके इंटीरियर की बात करें तो यहां आपको स्पोर्टीनेस और सोफिस्टिकेशन का बेजोड़ मेल देखने को मिलता है. इसका आंतरिक लेआउट DB12 से लिया गया है, जिसमें आवश्यक कार्यों के लिए फिजिकल कंट्रोल के साथ-साथ आधुनिक डिजाइन एलिमेंट्स शामिल हैं. आकर्षक एसी वेंट्स, बकेट सीटें और डोर हैंडल के साथ कॉन्ट्रास्टिंग येलो स्टिचिंग इसके परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड कैरेक्टर को और भी ज्यादा बेहतर बनाती है.

फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग और प्रीमियम 15-स्पीकर बोवर्स और विल्किंस ऑडियो सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं. स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के अलावा इस कार में फ्रंट कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और ट्रैफिक साइन रेकोग्निशन जैसे ADAS फीचर्स दिए गए हैं.

बात करें इसके इंजन की तो कंपनी ने कार को बहुत ही पावरफुल 4-लीटर, ट्विन-टर्बो V8 इंजन इस्तेमाल किया है. यह इंजन 656 बीएचपी की अधिकतम पावर और 800 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है. इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रासमिशन को जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि यह कार सिर्फ 3.4 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है.

इसके अलावा कार की टॉप स्पीड 325 किमी प्रति घंटा है. Aston Martin का कहना है कि इसे सटीक 50-50 वेट डिस्ट्रीब्यूशन के लिए इंजीनियर किया गया है, जबकि इसके उन्नत यांत्रिक घटक, जैसे इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल और एडेप्टिव डैम्पर्स, कम्फर्ट बनाए रखते हुए एक संतुलित और चुस्त ड्राइविंग एक्सपीरिएंट प्रदान करते हैं. भारत में इस कार का मुकाबला McLaren GT और Ferrari Roma से होता है.

 

Tags: Aston

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News