ये 5 फूड्स रोकते हैं ब्लड शुगर 

ये 5 फूड्स रोकते हैं ब्लड शुगर 


डायबिटीज:आज के समय में काफी लोग डायबिटीज से पीडित हैं. ऐसे में उनको अपने खान-पान का अच्छे सेध्यान रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है. अपनी सेहत को सही रखने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को सही तरह से रखना चाहिए. लोगों का गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल बड़ जाता है आपको बताते हैं  में रख सकते हैं.
खीरा
ब्लड शुगर लेवल कभी-कभी काफी लोगें का काफी हद तक बड़ जाता है. आपको इससे बचने के लिए अपनी बेकार लाइफस्टाइल और खान-पान को अच्छे से रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है.गर्मियों में में लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे उनको काफी परेशानी भी हो सकती है.  ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आपको अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना चाहिए. शरीर को ताजगी देने में मदद करता है.
ब्रोकली 
ब्रोकली आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होती है. हरी सब्जी को आपको हमेशा खाने की सलाह ही दी जाती है. ये  पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. ब्रोकली में फाइबर, विटामिन और मिनरल और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. आपको रोजाना इसको सुबह के समय अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
कच्चा पपीता 
कच्चा पपीता भी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता है. कच्चे पपीता की सब्जी या फिर जूस भी आप इसका पी सकते हैं. डाइट में कच्चा पपीता आपको जरूर शामिल करना चाहिए. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. कब्ज की समस्या को दूर करके आपके पेट को भी साफ रखता है.
चिया सीड्स
चिया सीड्स से लोगों को कई फायदा होता है. कई बड़ी से बड़ी बीमारियों से आपको दूर रखने में मदद करता है. इसमें फाइबर, ओमेगा 3, फैटी एसिड्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है, जो आपकी फिटनेस को बनाएं रखने में आपकी मदद करती है. पाचन को भी ठीक रखने का काम करती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करती है.
पालक 
पालक पत्तेदार सब्जियों का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए. इसे आपके शरीर को बीमारियों का कोई भी खतरा नहीं होता है. पालक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स  काफी ज्यादा कम होता है. ब्लड शुगर को अचानक से बढ़ने से ये रोक देता है.   

 

Tags: sugar

About The Author

Latest News

अंतिम संस्कार में शामिल होने आया युवक गंगा में डूबा - मौत अंतिम संस्कार में शामिल होने आया युवक गंगा में डूबा - मौत
मल्लावां,हरदोई।अंतिम संस्कार में शामिल होने गया युवक गंगा स्नान के दौरान गहरे पानी मे डूब गया। साथ गए अन्य लोगों...
यातायात नियमों का पालन करने की दिलाई गयी शपथ
साप्ताहिक मंगलवार परेड का किया गया निरीक्षण, दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश
पुलिस सेवा से सेवानिवृत्त हुए 03 पुलिसकर्मियों को भावभीनी विदाई दी गई
धोखाधड़ी के मामले में 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
दरियाबाद निवासी खुर्शीद आलम कांग्रेस के दुधारा न्याय पंचायत अध्यक्ष
भारत में पहला सिलिनड्रोमा ट्यूमर चिन्हित