डिस्पैच एवं रिसीविंग सेंटर पर ईवीएम कमिशनिंग कार्यों का किया निरीक्षण

सीसीटीवी कैमरे, साफ-सफाई एवं प्रकाश आदि व्यवस्था के संबंध में दिए आवश्यक निर्देश

डिस्पैच एवं रिसीविंग सेंटर पर ईवीएम कमिशनिंग कार्यों का किया निरीक्षण

बरेली। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत लोकसभा क्षेत्र 24-आंवला तथा 25-बरेली के तृतीय चरण में मतदान होने के क्रम में परसाखेड़ा स्थित राज्य भंडारण निगम परिसर में पोलिंग पार्टियों के डिस्पैच एवं रिसीविंग सेंटर पर ईवीएम कमिशनिंग इत्यादि के चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान पूर्व ईवीएम की पूर्णतः जांचकर तैयार करने सम्बंधी कार्यों का निरीक्षण किया तथा वेयरहाउस से मतदान कर्मियों को ईवीएम प्रदान करने तथा जमा कराने संबंधी कार्यों के बारे में विस्तार से दिशा निर्देश प्रदान किये। उक्त के अतिरिक्त ईवीएम के रखरखाव, सुरक्षा तथा सुरक्षा हेतु लगे सीसीटीवी कैमरों एवं प्रकाश व्यवस्था आदि का भी जायजा लिया गया।निरीक्षण के समय अपर जिलाधिकारी (वि./रा.)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, एआरओ गण सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 
प्रशिक्षण स्थल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा -
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत 24-आंवला तथा 25-बरेली लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन कार्मिकों के चल रहे प्रशिक्षण के चौथे दिन प्रशिक्षण स्थल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के समय समस्त मास्टर ट्रेनरों को निर्देश दिए गए कि कोई भी कार्मिक प्रशिक्षण से वंचित नहीं रहना चाहिए तथा प्रशिक्षण के समय किसी को भी कक्ष से बाहर ना जाने दिया जाए और समस्त कार्मिकों को जो प्रशिक्षण में सिखाया जा रहा है उसे अच्छे ढंग से सीख लें और अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए निर्वाचन को निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये।
 
प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कार्मिकों से बीच-बीच में सवाल भी पूछते रहें, जिससे यह पता चल सके कि प्रशिक्षण के दौरान जो बातें बतायी जा रही है वह कार्मिकों को समझ में आ रही है अथवा नहीं। निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी निर्वाचन कार्मिक/प्रशिक्षण को निर्देश दिये गये कि जो कार्मिक प्रथम बार प्रशिक्षण में सीख नहीं पाये हैं उनका प्रशिक्षण दोबारा से कराया जाये और जो कार्मिक प्रशिक्षण में विलम्ब से आये हैं अथवा अनुपस्थित हैं उनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, मास्टर ट्रेनर सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 
 
 
Tags: Bareilly

About The Author

Latest News