ब्यूटीफुल स्किन के लिए घरेलु नुश्खे: शहनाज़ हुसैन

ब्यूटीफुल स्किन के लिए घरेलु नुश्खे: शहनाज़  हुसैन

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में धुप के सम्पर्क और बाहर प्रदूषण में रहने से आपकी    त्वचा रूखी ,  बेजान और काली हो सकती है/   गर्मी में धूप और पसीने से त्वचा की रौनक खत्म हो जाती है/  हालाँकि ज्यादा महिलाएं अपने सौन्दर्य के प्रति संजीदा रहती हैं लेकिन समय और ज्ञान के आभाव में बह ब्यूटी सलूनों का सहारा लेती हैं जिससे उन्हें तत्कालीन फायदा तो मिल जाता है लेकिन लम्बे समय में नुकसान झेलना पड़ता है/ वहीं दूसरी ओर घरेलू उपायों की बात करें तो इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन इससे आपको हमेशा के लिए प्रकृतिक  निखार मिल जाता है। वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। / आप इन घरेलू उपायों से घर बैठे मनचाही त्वचा प्राप्त कर सकती हैं /
1 -----आइस क्यूब

गर्मी में आइस क्यूब खाना तो आपको भी पसंद होगा। साथ ही गर्मी में स्किन पर आइस क्यूब लगाना भी आपको अच्छा लगता होगा। इससे आपकी स्किन में अच्छी तरह से बल्ड सर्कुलेशन होता है। इसके अलावा अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में जाना चाहती है तो मेकअप लगाने से कुछ समय पहले अपने चेहरे पर आइस क्यूब से मसाज करें/  इससे आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा। इसके अलावा अगर ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो  स्किन पर आइस क्यूब की मालिश करते समय इसमें मॉइस्चराइज़र की कुछ बूँदें भी डाल लें।

2 . एक-दो गेंदे के फूलों में दही, चंदन का पाउडर मिलाएं। चेहरे पर 20 मिनट लगा कर रखें। इससे चेहरे को ठंडक मिलेगी। पिंपल्स और रैशेज दूर होंगे। यह एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करेगा और चेहरे को  ऑयल  फ्री रखेगा। स्किन के पोर्स भी बंद होंगे। यह काॅम्बिनेशन स्किन के लिए असरदार है।

3--. शहद और दही में कुछ बूँदे   रेड वाइन की मिलाएं। इसे फेस पर लगा कर 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। सादे पाने से धो लें। यह स्किन को साॅफ्ट बनाएगा और उसे पूरी तरह माॅइश्चराइज भी करेगा। टैनिंग दूर होगी और त्वचा पर चमक लौट आएगी।

4---. गुनगुने दूध में चोकर डाल कर रखें। नहाने से पहले चेहरे, गर्दन और पीठ पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें। रेगुलर लगाने पर काॅम्पलेक्शन अच्छा हो जाएगा।

5---. ताजे और कच्चे एवोकैडो पल्प में एलोवेरा जैल मिला कर पैक बनाएं। चेहरे पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एवोकैडो में 20 तरह के विटामिन व मिनरल और एंटी  ऑक्सीडेंट होते हैं। इससे स्किन के एजिंग साइन भी दूर होने लगते हैं।

6---. मुलतानी मिट्टी में कई मिनरल होते हैं। इसका मास्क लगाने से स्किन के ऑयल्स  ग्लैंड्स कंट्रोल होते हैं। चेहरा रूखा और मुरझाया नहीं दिखता।

7--- ऑयली  स्किन के लिए 1 बड़ा चम्मच मूंग दाल को पानी में कुछ देर भिगो कर रखें और पेस्ट बनाएं। इसमें मैश किया टमाटर मिलाएं। चेहरे पर लगा कर इसे हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

8---. खीरा और पका हुआ पपीता मैश करें। इसे दही में मिलाएं। नीबू का रस डालें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। टैनिंग दूर होती है।

9---. 2 छोटे चम्मच चोकर, 1 छोटा चम्मच बादाम का पाउडर, शहद, दही, अंडे का सफेट हिस्सा और रोज वाॅटर मिलाएं। आंखों और होंठों के आसपास का हिस्सा छोड़ कर चेहरे पर लगाएं।

10---. ड्राई स्किन के लिए रेड वाइन, एलोवेरा जैल और मिल्क पाउडर मिक्स करें। 20 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें। नाॅर्मल स्किन के लिए फ्रूट फेस पैक लगाएं।

11--.  तरबूज, पपीता, अनार में से किसी भी एक फल को लेकर उसका रस या पल्प निकालें और उसमें स्किन टाइप के मुताबिक शहद या तीबू की रस की कुछ बुँदे  मिलाएं। इस पैक का रोज इस्तेमाल करें।

12--. ऑयली  स्किन के लिएः मुलतानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ मिक्स करें। चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

13-- ----एक्ने प्रोन स्किनः  मुलतानी मिट्टी में चंदन का पेस्ट, रोज़ वाॅटर व नीम की सूखी पत्तियों का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद धो लें।

14-- ----खूबसूरती बढ़ाने के लिए बेसन का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। यह  खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही त्वचा सम्बन्धी समस्यायों को कम करने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है।  एक कटोरी में हल्दी , कच्चा दूध और बेसन डालें और इसका मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर प्रकृतिक  बाताबरण में सूखने दें / सूखने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धो डालें। आप इसे रोजाना उपयोग में ला सकते हैं । 

लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य बिशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Related Posts

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद